अगर आ रही है ये आवाज तो समझिए हो रही है कॉल रिकार्डिंग..​कैसे चेक करें कि..

0
358

नई दिल्ली। आजकल फोन्स कॉल्स को रिकॉर्ड किया जाना कोई नई बात नहीं है। भारत में यह लीगल भी नहीं है। कोई भी व्यक्ति किसी भी बातें बिना उसकी परमीशन के नहीं सुन सकता है। लेकिन आप यह कैसे पता लगाएंगे कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है या नहीं। इसका एक आसान तरीका है जिसकी जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं।

​कैसे चेक करें कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है या नहीं:

अगर कॉल के बीच में आपको लगातार बीप साउंड सुनाई दे रहा है तो आप समझ जाइए कि यह कॉल रिकॉर्ड होने का संकेत है। ऐसे में अगर आपकी कॉल के बीच आपको लगातार बीप साउंड सुनाई दे रही है तो आपकी कॉल रिकॉर्ड की जा रही है।

अगर कोई आपकी कॉल रिकॉर्ड करता है तो यह कानून का उल्लंघन माना जाता है। आप उस व्यक्ति के खिलाफ कंप्लेंट कर सकते हैं। साथ ही उससे कंपंसेशन भी ले सकते हैं।

बता दें कि गूगल ने सभी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स को बंद कर दिया है। यह सभी अवैध हैं। इसकी सीधा मतलब यह है कि अगर प्ले स्टोर में जो भी ऐप कॉल रिकॉर्डिंग फीचर के साथ आती है उसे बैन कर दिया गया है।

Google कुछ वर्षों से कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स और सर्विसेज के खिलाफ रहा है। कंपनी के मुताबिक, कॉल रिकॉर्डिंग यूजर्स की प्राइवेसी का उल्लंघन है। इसी कारण से, उनके अपने डायलर ऐप में जब भी किसी की कॉल रिकॉर्ड होती है तो उसमें क्लियर मैसेज सुनाई देता है कि this call is now being recorded. यह कॉलर और रिसीवर दोनों को सुनाई देता है।