Thursday, April 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़अनुपस्थित थे शिक्षक, कलेक्टर ने बच्चों को पढ़ाया पाठ, 7 टीचरों के...

अनुपस्थित थे शिक्षक, कलेक्टर ने बच्चों को पढ़ाया पाठ, 7 टीचरों के खिलाफ हुई बड़ी कार्रवाई

सूरजपुर। जिले में शिक्षकों की मनमानी रुकने का नाम नहीं ले रही है. हाल ही में जिला अधिकारियों के निरीक्षण में दो दर्जन से ज्यादा शिक्षक स्कूल समय में अनुपस्थित मिले थे. जिन्हें शिक्षा विभाग की ओर से शो कॉज नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है. लेकिन कुछ शिक्षकों ने अपनी हठधर्मिता साबित कर दी. नोटिस का जवाब ही नहीं दिया. जिसके बाद अब जिला शिक्षा अधिकारी (DEO) ने 7 ऐसे शिक्षकों को बिना वेतन कर दिया है. जिन्होंने नोटिस का जवाब ही नहीं दिया.

एक तरफ शिक्षा को लेकर गंभीर जिले की कलेक्टर इफ्फत आरा लगातार शासकीय स्कूलों के निरीक्षण में पहुंच रही हैं और हेड मास्टर्स, टीचर्स को शिक्षा गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए विशेष दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं. लेकिन कलेक्टर के निरीक्षण में भी स्कूल में शिक्षक अनुपस्थित मिल रहे हैं।

दरअसल, कलेक्टर इफ्फत आरा ने प्रतापपुर ब्लॉक अंतर्गत धरमपुर के प्राइमरी और मिडिल स्कूल का औचक निरीक्षण किया. जहां उन्होंने स्कूल पहुंचकर स्टूडेंट्स एवं शिक्षकों की संख्या एवं उपस्थिति की जानकारी ली. वहीं शिक्षकों की अनुपस्थिति देखकर कलेक्टर ने हेड मास्टर पर नाराजगी व्यक्त करते हुए शिक्षकों की उपस्थिति शत प्रतिशत सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.

स्कूल में छात्रों की उपस्थिति दर्ज संख्या से कम पाए जाने पर प्रेरित करने मोटिवेशनल क्लास प्रारंभ करने के निर्देश दिए. उन्होंने जो छात्र किस कारण से नहीं आ रहे हैं उसे जानने के लिए पालक से बैठक कर वस्तुस्थिति का विश्लेषण कर छात्रों को स्कूल लाने के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए और कमजोर छात्रों के लिए अतिरिक्त कक्षाए लगाने निर्देशित किया.

पहली एवं दूसरी के छात्रों को पढ़ाया अंग्रेजी

कलेक्टर इफ्फत आरा ने शिक्षकों की गैरहाजिरी पर नाराजगी जताई और बच्चों से शिक्षकों द्वारा पढ़ाए जा रहे विषयों की जानकारी ली. फिर स्वयं बच्चों को अंग्रेजी में शेर, हाथी एवं टमाटर को क्या बोलते हैं पूछा एवं पढ़ाया. बच्चों ने कहा- टमाटर को टोमेटो बोलते हैं और शेर एवं हाथी जंगलों में रहते हैं.

कलेक्टर को अपने बीच पाकर बच्चे काफी खुश नजर आए. उन्होंने बच्चों को अच्छे से पढ़ाई करने के लिए प्रेरित किया. वहीं हेड मास्टर को गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान करने एवं नियमित टेस्ट लेने निर्देशित किया. उन्होंने स्कूल परिसर में स्थित बोरिंग के सामने साफ-सफाई रखने एवं सोख्ता गड्ढा खोदने निर्देशित किया.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments