Friday, April 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबा से बीजेपी के मिशन 2024 की शुरुआत करेंगे केंद्रीयमंत्री अमित शाह,...

कोरबा से बीजेपी के मिशन 2024 की शुरुआत करेंगे केंद्रीयमंत्री अमित शाह, भाजपा को इतिहास दोहराने का भरोसा

कोरबा। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 7 जनवरी छत्तीसगढ़ के कोरबा में आमसभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान वो कोरबा में बीजेपी लोकसभा कोर कमेटी की बैठक में पार्टी के नेताओं से रायशुमारी भी करेंगे। बता दें कि बीजेपी मिशन 2024 के लिए उन क्षेत्रों पर फोकस कर रही है जहां विपक्ष के उम्मीदवार जीत कर आए हैं या फिर जहां बीजेपी के उम्मीदवारों के हार का अंतर काफी कम रहा है।

बीजेपी के मिशन 2024 की शुरुआत अमित शाह कोरबा करेंगे। जहां वर्तमान में ज्योत्सना मंहत कांग्रेस की लोकसभा सांसद हैं। यहां बीजेपी के ज्योतिनंद दुबे को 26,449 से सामना करना पड़ा। भाजपा के मिशन 2024 में 26,449 वोटों के हारजीत के अंतर को पाटने पर हैं।

0.इतिहास दोहराने की तैयारी

बता दें कि कोरबा लोकसभा क्षेत्र 2009 में अस्तित्व में आया था। 2009 में इस सीट पर पहली बार चुनाव हुआ था और कांग्रेस के चरणदास महंत ने यहां जीत दर्ज की थी। 2014 के चुनाव में यहां से बीजेपी के बंशीलाल महतो ने कांग्रेस को हरा कर 4, 265 वोटों से यहां जीत हासिल की थी। लेकिन 2014 में बीजेपी ने कांग्रेस से यह सीट छीन ली।

यानि कोरबा लोकसभा चुनाव के इतिहास में अब तक तीन चुनाव हुए हैं जिसमें से दो बार कांग्रेेस और एकबार बीजेपी ने जीत हासिल की। भाजपा इस बार इसी इतिहास को दोहराना चाहती है। जिसकी शुरुआत केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के कोरबा में होने वाली आम सभा से हो सकती है।

0.आदिवासी बाहुल्य लोकसभा क्षेत्र है कोरबा

वर्तमान में कोरबा लोकसभा क्षेत्र में 21 लाख 32 हज़ार से ज्यादा वोटर हैं। यहां आदिवासियों की आबादी 45 फीसदी है। 9 फीसदी अनुसूचित जाति के मतदाता हैं। ग्रामीण आबादी 69 फीसदी से अधिक है। कोरबा लोकसभा सीट में 8 विधानसभा क्षेत्र हैं। इनमें 4 आदिवासियों के लिए सुरक्षित सीट हैं। कांग्रेस के पास 6 विधानसभा की सीटें हैं जबकि बीजेपी और छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के पास एक-एक सीट है।

0.भव्य स्वागत की तैयारी में जुटी भाजपा

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 7 जनवरी को कोरबा प्रवास की तैयारियों में भाजपा पदाधिकारियों के साथ ही जिला और पुलिस प्रशासन पूरी मुस्तैदी से जुटा हुआ है। शाह सात जनवरी को वायु मार्ग से झारखण्ड से रायपुर होते हुए दोपहर 2:30 बजे कोरबा के सीएसईबी हैलीपेड ग्राउंड पहुंचेंगे।

इसके पश्चात पे 2:40 बजे माता सर्वमंगला मंदिर में दर्शन करेंगे। दोपहर 2:55 बजे टीपी नगर स्थित इंदिरा स्टेडियम में आमसभा को संबोधित करेंगे। तत्पश्चात् केंद्रीय गृहमंत्री 3:50 बजे पंचवटी/जश्न रिसॉर्ट में बैठक में शामिल होंगे जहां वे बीजेपी की लोकसभा कोरकमेटी के सदस्यों से रायशुमारी करेंगे। इसके बाद शाम 4:40 बजे एसईसीएल हैलीपेड से रायपुर एयरपोर्ट के लिए प्रस्थान करेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments