Sunday, May 26, 2024
Homeदेश75 साल में पहली बार 30 मिनट देरी से शुरू होगी Republic...

75 साल में पहली बार 30 मिनट देरी से शुरू होगी Republic Day परेड, 90 मिनट का होगा कार्यक्रम

नई दिल्ली। इस बार गणतंत्र दिवस (Republic Day) की परेड (Republic Day parade) निर्धारित समय से आधा घंटा लेट शुरू होगी। 75 साल में ये पहली बार जब परेड देरी से शुरू होगी। कोरोना प्रोटोकॉल (Covid 19) व श्रृद्धांजलि सभा के कारण परेड शुरू होने में देरी होगी।  हर साल गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10 बजे शुरू होती थी, लेकिन इस साल यह 10.30 बजे शुरू होगी। परेड शुरू होने से पहले, जम्मू-कश्मीर में अपनी जान गंवाने वाले सुरक्षा कर्मियों को श्रद्धांजलि दी जाएगी।

परेड समारोह पिछले साल की तरह 90 मिनट का होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM modi) इंडिया गेट के पास राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का दौरा करेंगे। उसके बाद वो रेड फोर्ट पहुंचेंगे। इस दौरान सांस्कृतिक विविधता, सामाजिक और आर्थिक प्रगति का प्रतिनिधित्व करने वाली झांकियों का प्रदर्शन किया जाएगा। झांकियां लाल किले तक जाएंगी और सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए वहां खड़ी की जाएंगी, लेकिन मार्चिंग दल नेशनल स्टेडियम में रुकेंगे। COVID-19 से संबंधित प्रतिबंधों के कारण, गणतंत्र दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रदर्शन करने वाले कलाकारों को किसी से मिलने की अनुमति नहीं है।

करतब दिखाएंगे एयरफोर्स के विमान

भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव पर इस साल गणतंत्र दिवस समारोह भी बेहद भव्य और ऐतिहासिक होगा। गणतंत्र दिवस परेड समारोह में अबतक का सबसे भव्य फ्लाईपास्ट दिल्ली में राजपथ पर दिखेगा। भारतीय वायुसेना आजादी के दीवानों को नमन करते हुए 75 विमानों के साथ राजपथ पर फ्लाईपास्ट करेगी।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

दिल्ली पुलिस ने राजपथ इलाके में कई लेयर वाले सुरक्षा के इंतजाम किए हैं। इस इलाके में 300 से अधिक ऐसे सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिनमें लोगों के चेहरे की पहचान करने की क्षमता है। नई दिल्ली के डीसीपी दीपक यादव ने कहा कि आतंकी खतरे के साथ ही कोरोना संक्रमण भी सुरक्षा बलों के लिए बड़ी चुनौती है। पुलिस कर्मियों को आवश्यक सावधानियों के बारे में जानकारी दी गई है, जिनका पालन करने की आवश्यकता है। नई दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments