Sahara India News: सहारा इंडिया में फंसा पैसा मिलेगा वापस, कल शाह करेंगे रिफंड पोर्टल लॉन्च

0
549

नई दिल्ली। Sahara India News: केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह (Amit Shah) लोगों को बड़ी खुशखबरी देने वाले हैं। अमित शाह कल सहारा रिफंड पोर्टल (Sahara Refund Portal) लॉन्च करेंगे। इस वेबसाइट को कल दोपहर 11 बजे अटल ऊर्जा भवन (Atal Urja Bhawan) में लॉन्च किया जाएगा। इस पोर्टल की मदद से सहारा इंडिया में फंसे निवेशकों के पैसे वापस मिलेंगे।

इस पोर्टल की मदद से उन तमाम निवेशकों के पैसे वापस मिलेंगे, जिन्होंने सहारा इंडिया में इन्वेस्ट किया था और उसकी अवधि पूरी होने के बाद भी पैसे वापस नहीं मिला। निवेशक कैसे अपने पैसे को वापस पा सकते हैं, इस बारे में इस वेबसाइट पर पूरी जानकारी उपलब्ध होगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सहारा इंडिया में लाखों लोगों ने निवेश किया था, जिन्हें उनके पैसे वापस नहीं मिले। देशभर के लाखों निवेशकों के करोड़ों रुपये सहारा इंडिया में फंसे हुए हैं। निवेशक लंबे अरसे से अपने निवेश की रकम की वापसी का इंतजार कर रहे हैं।

सहारा इंडिया की मैच्योरिटी पूरी होने के बाद भी निवेशकों को उनके पैसे वापस नहीं मिले हैं, लोगों ने इसके लिए कई बार आंदोलन भी किया था, लेकिन फिर भी कोई हल नहीं निकला। आखिरकार केंद्र सरकार की पहल से लोगों को उनके पैसे वापस मिलने वाले हैं, ऐसे में निवेशकों के लिए बेहद ही खुशी की खबर है।

SC ने दी थी भुगतान की अनुमति

बता दें कि सहारा इंडिया में निवेश करने वाले सबसे ज्यादा निवेशक बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं। कई निवेशक तो ऐसे भी हैं, जिन्होंने अपनी जिंदगी की सारी कमाई सहारा इंडिया में जमा कर दी थी। पैसे नहीं मिलने पर वो दर-दर भटक रहे हैं। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने सहारा इंडिया बैंक में ग्राहकों के जमा पूंजी के मामले में फैसला सुनाते हुए यह तय किया है कि सभी निवेशकों को CRC के जरिए भुगतान किया जाएगा।

साल 2009 का है ये मामला

बता दें कि यह मामला 14 साल पुराना है। सहारा-सेबी विवाद साल 2009 का है, जब सहारा की दो कंपनियां सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉर्पोरेशन और सहारा हाउसिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने अपना आईपीओ लाने की पेशकश की थी। आईपीओ के आते ही सहारा की गड़बड़ियों की पोल एक के बाद एक खुलते गई।

इस दौरान सेबी ने पड़ताल की, तो पता चला कि सहारा ने गलत तरीके से 24,000 करोड़ की रकम जुटाई थी। इसके बाद सेबी ने सहारा से निवेशकों का पैसा ब्याज समेत लौटाने को कहा, लेकिन सेबी ने नहीं लौटाया। तब से ही निवेशकों के पैसे फंसे हुए हैं।