Friday, February 23, 2024
Homeछत्तीसगढ़फिर चौंकाने वाला प्लान बना रही है बीजेपी? इन चार लोकसभा सीटों...

फिर चौंकाने वाला प्लान बना रही है बीजेपी? इन चार लोकसभा सीटों के लिए पार्टी की रणनीति तैयार

रायपुर: छत्तीसगढ़ में बीजेपी की विधानसभा चुनाव में बंपर जीत के बाद अब लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने अपनी रणनीतियों पर अमल करना शुरू कर दिया है। लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी इस बार विधानसभा चुनाव वाली रणनीति बना सकती है। सूत्रों का कहना है कि बीजेपी इस बार 4 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा पहले करेगी। विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट आचार संहिता लगने से पहले ही कर दी थी। इसी तरह लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है।

लोकसभा चुनाव के लिए अभी दो महीने से अधिक का समय है। कहा जा रहा है कि मार्च में लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लग सकती है लेकिन बीजेपी की रणनीति है कि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता से पहले ही बीजेपी अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है।

छत्तीसगढ़ में लोकसभा की 11 सीटें

छत्तीसगढ़ में लोकसभा की 11 सीटें हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 10 सीटों पर जीत मिली थी। विधानसभा चुनाव के रिजल्ट पर गौर करें तो 4 ऐसी लोकसभा सीटें हैं जहां बीजेपी का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। ऐसे में बीजेपी इन 4 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा पहले कर सकती है।
कौन-कौन सी सीटें पर हो सकती है घोषणा
जांजगीर-चांपा, कोरबा, महासमुंद और कांकेर लोकसभा सीट पर बीजेपी पहले उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है। विधानसभा चुनाव में बीजेपी के खाते में यहां कम सीटें आई हैं। जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट में तो बीजेपी के खाते में एक भी विधानसभा सीट नहीं आई। ऐसे में बीजेपी की रणनीति है कि इन सीटों पर आचार सहिंता लगने से पहले अपने उम्मीदवार की घोषणा कर सकती है इससे उम्मीदवारों को चुनाव अभियान के लिए लंबा समय मिलेगा।

प्रदेश संगठन भी एक्टिव

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी का शीर्ष और प्रदेश का नेतृत्व एक्टिव है। लोकसभा चुनाव में जीत के बाद बीजेपी ने अपना प्रदेश अध्यक्ष भी बदल दिया है। अरुण साव के मंत्री बनने के बाद किरण सिंहदेव को प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है। किरण सिंहदेव लोकसभा चुनाव को लेकर लगातार बैठकें कर रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments