Friday, March 1, 2024
HomeकोरबाBlood Donate Camp : कोरबा प्रेस क्लब के तिलक भवन में आज...

Blood Donate Camp : कोरबा प्रेस क्लब के तिलक भवन में आज स्वैच्छिक रक्तदान शिविर

कोरबा। Blood Donate Camp : काेरबा प्रेस क्लब द्वारा सामाजिक सराेकार के तहत आज गुरुवार 27 अप्रैल काे ट्रांसपोर्टनगर स्थित तिलक भवन में वरिष्ठ पत्रकार स्व. रमेश पासवान की स्मृति में सुबह 10.00 बजे से शाम 04.00 बजे तक स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित है। जिसका उदेश्य अस्पताल में भर्ती मरीजाें काे जरूरत के समय पर रक्त उपलब्ध हाे सकें।

साथ ही आपातकालीन स्थित में प्रेस क्लब के सदस्य, उनके परिजन,परिचित काे ब्लड बैंक से अविलंब सुलभता के साथ आवश्यक ग्रुप का रक्त उपलब्धता सुनिश्चित हाे सकें। काेरबा प्रेस क्लब द्वारा रक्तदान शिविर के माध्यम से बिलासा ब्लड बैंक काे जितना यूनिट रक्तदान किया जाएगा उतना यूनिट ब्लड बैंक में रिजर्व में रहेगा।

काेरबा शहर के अलावा बिलासपुर, रायपुर व दुर्ग शहर में जरूरत पड़ने पर ब्लड बैंक द्वारा अविलंब रक्त उपलब्ध कराया जाएगा। कोरबा प्रेस क्लब कार्यकारिणी की ओर से सदस्यों के साथ आमजन से से रक्तदान शिविर में उपस्थित हाेकर अपनी सहभागिता अवश्य निभाएं एवं रक्तदान के इच्छुक हाेने पर जिंदगी बचाने के लिए रक्तदान करने की अपील की गई है।

रक्तदान से नहीं होता है कोई नुकसान

आमतौर पर लोग रक्तदान से इसलिए डरते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे शरीर में कमज़ोरी हो जाएगी। जबकि ऐसा नहीं है ब्लड डोनेट करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। रक्तदान से दिल की सेहत में सुधार होता है, वज़न कंट्रोल में रहता है, कैंसर जैसी बीमारियों का जोखिम कम होता है। रक्तदान से न सिर्फ आपके शरीर पर बल्कि दिमाग़ पर भी पॉज़ीटिव असर पड़ता है। ब्लड डोनेशन से आप किसी ज़रूरतमंद की जान बचाते हैं, और साथ ही आपकी सेहत को भी कई फायदे होते हैं। यही वजह है कि लोगों को इसके बारे में जागरुक करना बेहद ज़रूरी है।

आइए जानें रक्तदान के फायदे

1. वज़न कंट्रोल में रहता है
रक्तदान करने से वज़न कैलोरी बर्न होती है, जिससे वज़न कम होता है। लाल रक्त कोशिकाओं का स्तर कुछ महीने में बराबर हो जाता है। साथ में अगर आप हेल्दी डाइट और वर्कआउट करते हैं, तो इससे वज़न कंट्रोल में रहेगा।
2. दिल रहता है हेल्दी, अटैक का खतरा कम
ब्लड डोनेट करने से आपके दिल की सेहत भी अच्छी रहती है। रक्त दान करने से शरीर में आयरन की मात्रा संतुलित रहती है। जिसका असर दिल की हेल्थ पर पड़ता है। दिल से जुड़ी बीमारियों और स्ट्रोक का ख़तरा भी कम होता है।
3. रेड सेल्स का तेजी से उत्पादन
रक्तदान करने के बाद शरीर खून की कमी को पूरा करने में जुट जाता है। जिससे शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं ज़्यादा बनती हैं, और आपकी सेहत में सुधार आता है।
4. कैंसर का जोखिम होता है कम
अगर आप नियमित रूप से रक्तदान करते रहते हैं, तो इससे आपके शरीर में आयरन की अधिकता नहीं होती। जिससे आपका शरीर कुछ खास तरह के कैंसर के जोखिम से बच सकता है।
5. ओवरऑल सेहत अच्छी रहती है
एक स्वस्थ व्यक्ति हर तीन महीने में रक्तदान कर सकता है। ऐसे में अगर नियमित रूप से रक्तदान करते हैं, तो इससे शरीर बेहतर सेहत की ओर जाता है। इसका असर आपको साफ अपनी फिटनेस पर दिख सकता है। ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। ब्लड डोनेशन से आप किसी की जान बचा सकते हैं, बुरे वक्त में किसी के काम आ सकते, जो आपके दिल और दिमाग़ को अलग ही ख़ुशी और संतुष्टि देता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments