Tuesday, July 16, 2024
HomeUncategorizedC G News: कांग्रेस ने क्यों होल्ड कर दी चार सीटें? दावेदारों...

C G News: कांग्रेस ने क्यों होल्ड कर दी चार सीटें? दावेदारों के रेस में कई दिग्गजों के नाम

रायपुर: छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस ने 7 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। जबकि बीजेपी सभी सीटों के लिए उम्मीदवार उतार चुकी है। शनिवार को कांग्रेस की चौथी लिस्ट जारी की गई। इस लिस्ट में छत्तीसगढ़ के लिए केवल एक ही उम्मीदवार का नाम था। बस्तर लोकसभा सीट से सीनियर नेता कवासी लखमा को उतारा गया है। जानकारी के अनुसार, बची हुई चार सीटों पर सिंगल नाम नहीं होने के कारण कांग्रेस ने उम्मीदवार नहीं घोषित किए हैं। आइए जानते हैं कौन-कौन सी सीटों पर उम्मीदवारों को लेकर कांग्रेस में मंथन चल रहा है।

सरगुजा लोकसभा सीट को छत्तीसगढ़ कांग्रेस के कद्दावर नेता टीएस सिंहदेव का गढ़ माना जाता है। टीएस सिंहदेव इस बार अंबिकापुर विधानसभा सीट से अपना चुनाव हार गए हैं। वहीं, 2019 के लोकसभा चुनाव में भी यह सीट बीजेपी के खाते में थी। ऐसे में कांग्रेस इस सीट पर दावेदारों को लेकर मंथन कर रही है। फिलहाल इस सीट से शशि सिंह और मधु सिंह का नाम सबसे आगे चल रहा है।

कांकेर से लड़ सकते हैं दीपक बैज

बस्तर लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद दीपक बैज का टिकट काट दिया गया है। दीपक बैज अभी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि पार्टी इस बार उन्हें कांकेर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा सकती है। कांकेर लोकसभा सीट में दीपक बैज के अलावा बीरेश ठाकुर और पूर्व मंत्री मोहन मरकाम का भी नाम शामिल है।

बिलासपुर लोकसभा सीट

बिलासपुर लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने उम्मीदवार घोषित नहीं किया है। यहां पैनल में दो नाम होने के कारण फैसला नहीं हो पाया है। जानकारी के अनुसार इस सीट से विधायक देवेन्द्र यादव का नाम सबसे आगे है। वहीं, यहां से विष्णु यादव के नाम की भी चर्चा है।

 

रायगढ़ लोकसभा सीट

रायगढ़ लोकसभा सीट 2019 में बीजेपी के खाते में थी। बीजेपी अपने उम्मीदवार की घोषणा कर चुकी है। इस सीट पर तीन दावेदारों के नाम सामने आए हैं जिस कारण से पार्टी अभी तक फैसला नहीं कर पाई है। यहां से जय माला सिंह, लालजीत सिंह और चक्रधर सिदार का नाम शामिल है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments