Wednesday, June 12, 2024
Homeछत्तीसगढ़ CG : जानिए छत्तीसगढ़ में कितनी है कुल आईएएस अफसरों की संख्या,...

 CG : जानिए छत्तीसगढ़ में कितनी है कुल आईएएस अफसरों की संख्या, जानें कहां है सबसे ज्यादा

 

IAS Officer in Chhattisgarh: मध्य प्रदेश में कुल आईएएस अफसरों की संख्या उत्तर प्रदेश के बाद देश में सबसे ज्यादा है. वहीं छत्तीसगढ़ एक ऐसा राज्य है जो साल 2000 में मध्य प्रदेश अलग हुआ है. छत्तीसगढ़ में कुल आईएएस अफसरों की संख्या 156 है. ये संख्या मध्य प्रदेश के कुल आईएएस अफसरों की संख्या से आधी है.

कितनी है संख्या
मध्य प्रदेश से 2000 में अलग हुए राज्य छत्तीसगढ़ में कुल आईएएस अफसरों की संख्या 156 है. हालांकि मध्य प्रदेश में कुल आईएएस अफसरों की संख्या 370 है. वहीं केंद्र में प्रतिनियुक्त पर आईएएस अफसरों की कुल संख्या छत्तीसगढ़ में 12 है. इस श्रेणी के अफसर मध्य प्रदेश में कुल 24 हैं यानि छत्तीसगढ़ में बिल्कुल आधी है. छत्तीसगढ़ में राज्य में तैनात श्रेणी के कुल आईएएस अफसरों की संख्या 144 है. जबकि मध्य प्रदेश में राज्य में तैनात श्रेणी के कुल आईएएस अफसरों की संख्या 346 है. वहीं राज्य सिविल सेवाओं से पदोन्नत अफसरों की संख्या 40 है. इस श्रेणी के पदोन्नत अफसरों की संख्या मध्य प्रदेश में 97 है. ऐसे में देखा जाए तो छत्तीसगढ़ की अपेक्षा मध्य प्रदेश में ये संख्या दोगुना से ज्यादा है.

कहां है सबसे ज्यादा
यूपी कुल आईएएस अफसरों के मामले में नंबर एक राज्य है. यूपी में कुल आईएएस अफसरों की संख्या 548 है. इसके बाद क्रम से मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और गुजरात हैं. वहीं देश में सबसे कम आईएएस अफसरों की संख्या सिक्किम में 39 है. बता दें कि आईएएस अफसरों के पास क्षेत्र के विकास का प्रस्ताव बनाने, नीतियों को लागू करने और महत्वपूर्ण निर्णय लेने की कार्यकारी शक्तियां होती हैं. वहीं जिले में तैनात आईएएस अधिकारी सभी विभागों को देखता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments