Friday, July 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG MORNING NEWS : CM साय महतारी वंदन योजना की 5वीं किस्त...

CG MORNING NEWS : CM साय महतारी वंदन योजना की 5वीं किस्त करेंगे जारी, मुख्यमंत्री शिक्षा विभाग की लेंगे बैठक

रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय आज महतारी वंदन योजना की 5वीं किस्त जारी करेंगे. सीएम साय 653 करोड़ 84 लाख रुपए अंतरित करेंगे. महतारी वंदन योजना की राशि लगभग 70 लाख महिलाओं के खातों में जाएगी. लाभार्थी महिलाओं के खातों में एक हजार रुपये की धनराशि हस्तांतरित की जाएगी. बता दें कि प्रदेश में भाजपा सरकार आने के बाद पीएम मोदी ने 10 मार्च को महतारी वंदन की पहली किस्त जारी की थी.

सीएम साय शिक्षा विभाग की लेंगे बैठक

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय साय आज शिक्षा विभाग की बैठक लेंगे. यह बैठक मुख्यमंत्री निवास में दोपहर 12 बजे से शुरू होगी. बैठक से पहले नवीन कानून के संबंध में कंपेडियम का सीएम साय विमोचन करेंगे. सांसद बृजमोहन अग्रवाल के मंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद सीएम विष्णुदेव साय के पास शिक्षा विभाग है.

कांग्रेस फैक्ट फाइंडिंग कमेटी के दौरे का आज अंतिम दिन

कांग्रेस फैक्ट फाइंडिंग कमेटी का छत्तीसगढ़ दौरा जारी है. कांग्रेस में हार की समीक्षा बैठक का आज चौथा और अंतिम दिन है. दुर्ग और राजनादगांव लोकसभा की आज समीक्षा होगी. यह बैठक वीरप्पा मोइली की अध्यक्षता में होगी. प्रदेश में कांग्रेस की हार के कारणों की समीक्षा हो रही है. रायपुर, बिलासपुर, बस्तर और कांकेर में समीक्षा हो चुकी है. समीक्षा बैठक के साथ आगामी चुनाव के मद्देनजर चुनावी रणनीति बन रही है. पूरी रिपोर्ट तैयार कर AICC को फैक्ट फाइंडिंग कमेटी रिपोर्ट सौंपेगी.

डिप्टी सीएम अरुण साव का दौरा कार्यक्रम

डिप्टी सीएम अरुण साव आज मुंगेली जिले के दौरे पर रहेंगे. तय कार्यक्रम के अनुसार, अरुण साव सुबह 8:00 बजे रायपुर से मुंगेली के लिये रवाना होंगे. जिले में नवीन आपराधिक कानूनों के विषय में जागरूकता कार्यक्रम में शामिल होंगे.11:00 बजे लोरमी के गोड़खम्ही में शाला प्रवेशोत्सव में शामिल होंगे. 12:00 बजे विस कार्यालय का उद्घाटन कर भेंट मुलाकात करेंगे. उसके बाद डिप्टी सीएम अरुण साव 03:00 बजे रक्तदान शिविर में शामिल होंगे.

नगर निगम रायपुर एमआईसी की बैठक आज

नगर पालिक निगम रायपुर की मेयर इन काउंसिल (एमआईसी) की बैठक आज बुलाई गई है. निगम मुख्यालय भवन महात्मा गांधी सदन के तृतीय तल स्थित सभाकक्ष में महापौर ऐजाज ढेबर की अध्यक्षता में बैठक होगी. एमआईसी की बैठक यह बैठक दोपहर 12 बजे शुरू होगी. बैठक में शहर के विकास से जुड़े मुद्दों पर चर्चा होगी. तात्यापारा से शारदा चौक तक सड़क चौड़ीकरण को लेकर भी चर्चा की जाएगी.

सिविल सेवा कोचिंग के लिए प्राक्चयन परीक्षा अब 14 जुलाई को

छत्तीसगढ़ राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी कराने के लिए पात्र अभ्यर्थियों के चयन के लिए प्राक्चयन परीक्षा पूर्व में 30 जून को होना था, जिसे अब 14 जुलाई को ली जाएगी.

गौरतलब है कि आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग द्वारा राजीव युवा उत्थान योजना नियमावली वर्ष 2019 के अंतर्गत छत्तीसगढ़ राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कराने के लिए प्रदेश के संभागीय मुख्यालय स्तर पर 30 जून 2024 को प्राक्चयन परीक्षा आयोजित किया गया था. उक्त दिवस पर प्री.बीएड. और प्री. डीएलएड की परीक्षा होने के कारण विभाग द्वारा आयोजित प्राक्चयन परीक्षा की तिथि में परिवर्तन करते हुए प्राक्चयन परीक्षा की तिथि अब 14 जुलाई (रविवार) को निर्धारित किया गया है. सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा की कोंचिग के लिए प्राक्चयन परीक्षा अपरान्ह 12.00 बजे से 2.30 बजे तक आयोजित की जाएगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments