Saturday, April 13, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG News: छत्तीसगढ़ के 24 जिलों में 24 खुलेगा खेलो इंडिया के...

CG News: छत्तीसगढ़ के 24 जिलों में 24 खुलेगा खेलो इंडिया के सेंटर, बिलासपुर में तीरंदाजी, गरियाबंद में वॉलीबाल, सरगुजा में फुटबाल, जशपुर और राजनांदगांव में हाकी के लिए मंजूरी

रायपुर। CG News: छत्तीसगढ़ के 24 खेलो इंडिया सेंटर के लिए खेल संचालनालय और साई के बीच MOU हुआ है। संचालनालय खेल एवं युवा कल्याण छत्तीसगढ़ के प्रस्ताव पर भारतीय खेल प्राधिकरण ने 24 जिलों के लिए विभिन्न खेलों की 24 खेलो इंडिया सेंटर की स्वीकृति तीन चरणों में दी है।

CG News: खेल संचालक श्वेता श्रीवास्तव सिन्हा और भारतीय खेल प्राधिकरण के क्षेत्रीय निदेशक विष्णु सुधाकर ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।

CG News: बता दें पहले चरण में नारायणपुर में मलखंभ, बीजापुर में तीरंदाजी, शिवतरई बिलासपुर में तीरंदाजी, गरियाबंद में वालीबाल, सरगुजा में फुटबाल, जशपुर और राजनांदगांव में हाकी की स्वीकृति दी गई।

CG News: बता दें पहले चरण के प्रत्येक सेंटर के लिए सात लाख रुपए जारी किए गए थे, जिसका उपयोगिता प्रमाण-पत्र साई को भेज दिया गया है। इन सात सेंटर के लिए तीन लाख प्रति सेंटर साई द्वारा जारी किया जाना शेष है।

CG News: द्वितीय चरण में सात जिला बालोद में वेटलिफ्टिंग, बलौदाबाजार में फुटबाल, पाटन दुर्ग में कबड्डी, रायपुर में वेटलिफ्टिंग, रायगढ़ में बैडमिंटन, सुकमा में फुटबाल और कांकेर में खो-खो के सेंटर की स्वीकृति दी गई है।

CG News: इसी प्रकार तृतीय चरण में 10 जिलों बस्तर में हाकी, धमतरी में कुश्ती, जांजगीर चांपा में हाकी, कोरबा और बलरामपुर में फुटबाल, बेमेतरा में कबड्डी, दंतेवाड़ा में तीरंदाजी, महासमुंद में तीरंदाजी, मुंगेली और सूरजपुर में फुटबाल के खेलो इंडिया सेंटर की स्वीकृति मिली है।

0.CG News: आनलाइन होगा खिलाड़ियों का पंजीयन और प्रशिक्षकों की नियुक्ति

इन सभी जिलों में खिलाड़ियों का आनलाइन पंजीयन और प्रशिक्षकों की नियुक्ति खेलो इंडिया के गाइडलाइन के अनुसार पूर्ण कर ली गई है व खेलों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। शीघ्र ही भारतीय खेल प्राधिकरण सभी खेलो इंडिया सेंटर के लिए राशि जारी करेगी।

शेष नौ जिलों में से चार जिलों सारंगढ़-बिलाईगढ़, कोंडागांव, गौरेला पेंड्रा मरवाही और सक्ती के लिए प्रस्ताव साई को भेज दिया गया है और पांच जिलों का प्रस्ताव जल्द ही खेल संचालनालय भेजेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments