Tuesday, February 27, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG News: राजभवन में नेताम ने ली प्रोटेम स्पीकर की शपथ, विधानसभा...

CG News: राजभवन में नेताम ने ली प्रोटेम स्पीकर की शपथ, विधानसभा अध्यक्ष के लिए आज पर्चा दाखिल करेंगे रमन सिंह,इस दिन होगा नए विधायकों का शपथ ग्रहण

रायपुर। CG News: राज्यपाल हरिचंदन ने छत्तीसगढ़ की छठवीं विस का पहला सत्र आहूत किया है। इससे पहले शनिवार रात 8.30 बजे राज्यपाल हरिचंदन दिल्ली से लौटे। शनिवार रात 1.29 मिनट पर विस सचिव दिनेश शर्मा ने अधिसूचना जारी की। राज्यपाल ने वरिष्ठ विधायक रामविचार नेताम को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त कर दिया है। राजभवन में आज रविवार को नेताम ने प्रोटेम स्पीकर शपथ ली।

शपथ समारोह राष्ट्रगान और राज्य गीत के साथ शुरू हुआ। प्रोटेम राम विचार नेताम ने छत्तीसगढ़ी भाषा में शपथ ग्रहण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, डिप्टी सीएम अरुण साव, डिप्टी सीएम विजय शर्मा, पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत के अलावा तमाम विधायक उपस्थित रहे। शपथ ग्रहण के बाद राजभवन से सीएम विष्णु देव साय और दोनों डिप्टी सीएम, अन्य विधायक विधानसभा जाएंगे। जहां डॉ.रमन सिंह स्पीकर के लिए नामांकन दाखिल करेंगे।

 

नवनिर्वाचित विधायकों की शपथ मंगलवार को

 

नेताम मंगलवार को सदन में नवनिर्वाचित विधायकों की सदस्यता की शपथ दिलाएंगे। सत्र में पहले दिन सदस्यों का शपथ, उसके बाद अध्यक्ष का चुनाव, दूसरे दिन राज्यपाल का अभिभाषण, तीसरे धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा,पारण और अनुपूरक बजट पारित होगा। इसके बाद सदन अनिश्चित काल के लिए स्थगित किया जाएगा। सालाना बजट के लिए फरवरी-मार्च सत्र नए सिरे से आहूत किया जाएगा ।

10 हजार करोड़ का अनुपूरक बजट पेश करेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय

यह शीतकालीन सत्र 19, 20 और 21 दिसंबर तक चलेगा। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय 10 हजार करोड़ का अनुपूरक बजट पेश करेंगे। जिसमें किसानों के 2 साल के बकाया बोनस के लिए 2500 करोड़ रुपए, पीएम आवास योजना के लिए 3 हजार करोड़ रुपए, महतारी वंदन योजना के लिए 500 करोड़ का अनुपूरक बजट होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments