Saturday, April 13, 2024
HomeदेशIAS टीना डाबी की तरह यह आईएएस भी हैं बेहद खूबसूरत, डॉ....

IAS टीना डाबी की तरह यह आईएएस भी हैं बेहद खूबसूरत, डॉ. बनने के बाद बनी IAS अफसर

AS Story: हमने आज तक कई आईएएस को कामयाबी का कहानी सुनी है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी IAS के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने अपनी डॉक्टर की डिग्री लेकर UPSC टॉप किया. यह आईएएस अफसर भी IAS टीना डाबी (IAS Tina Dabi) की तरह बेहद ही खूबसूरत हैं और अभी हाल ही में इन्होंने भी दूसरी शादी की हैं. यह कहानी केरल के कोट्टायम की रहने वाली आईएएस टॉपर डॉ. रेणु राज (IAS Dr. Renu Raj) की हैं. जानिए इनका डॉक्टर से लेकर आईएएस बनने तक का सफर….

IAS टॉपर डॉ. रेणु राज वो अफसर हैं, जिन्होंने सिविल सर्विस परीक्षा देने के लिए अपनी नौकर नहीं छोड़ी और अपनी नौकरी के साथ-साथ ही UPSC की तैयारी की और टॉप किया. डॉ. रेणु राज केरल के अलाप्पुझा जिले के कलेक्टर पद पर तैनात हैं. उन्होंने अपनी डॉक्टर की नौकरी करते-करते UPSC की परीक्षा की तैयारी की.

वहीं, इसके बाद कुछ महीने तैयारी करने के बाद एग्जाम दिया और पहली बार ही परीक्षा पास की. डॉ. रेणु राज भी IAS टीना डाबी की तरह एक चर्चित आईएएस ऑफिसर हैं. रेणु राज ने अपनी पढ़ाई केरल के कोट्टायम में स्कूल से शुरू की. उसके बाद वहीं के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज से डॉक्टर की डिग्री ली. डॉक्टर की नौकरी करते करते साल 2013 में उन्होंने सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी भी करनी शुरू कर दी और साल 2014 में एग्जाम देकर पहली बारी में दूसरी रैंक हासिल की.

IAS टॉपर डॉ. रेणु राज के पिता एक रिटायर सरकारी कर्मचारी और माता एक हाउसवाफ हैं. बता दें कि रेणु के परिवार में उनके माता-पिता के अलावा उनकी दो बहने भी हैं. रेणु राज का बचपन से ही IAS बनने का सपना था. उन्होंने कहा कि 2013 से ही वह यूपीएससी परीक्षा के लिए हर दिन 3-6 घंटे की पढ़ाई करती थीं.

 

बता दें कि पिछले साल 2022 में IAS टॉपर डॉ. रेणु राज ने एमडी श्रीराम वेंकटरमन से शादी की थी. बता दें कि डॉ. रेणु की यह दूसरी शादी थी, जबकि आईएएस श्रीराम वेंकटरमन की यह पहली शादी थी. वहीं, रेणु के तरह उनके पति श्रीराम वेंकटरमन ने भी साल 2012 में UPSC परीक्षा देकर दूसरी रैंक हासिल की थी.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments