Tuesday, February 27, 2024
HomeकोरबाKorba:एनसीसी कैडेट्स ने यातायात पुलिस से सीखा सड़क पर सुरक्षा का अनुशासन

Korba:एनसीसी कैडेट्स ने यातायात पुलिस से सीखा सड़क पर सुरक्षा का अनुशासन

कोरबा। सेकेंड लाइन ऑफ आर्मी कहे जाने वाले नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) में भी अनुशासन का उतना ही महत्व है, जितना की वर्दी से जुड़े किसी भी प्रोफेशन में क्योंकि आर्मी हो या पुलिस.. अनुशासन टूटते ही सबकुछ खत्म मान लिया जाता है। इसी तरह सड़क पर भी अनुशासन बेहद जरूरी है। अगर यहां अनुशासन टूटा तो किसी की जिंदगी की डोर भी छूट सकती है। यही बात समझते हुए यातायात पुलिस की टीम ने एनसीसी के कैडेट्स का मार्गदर्शन किया। एएसआई मनोज राठौर ने एनसीसी की पाठशाला में यातायात नियमों का एक सेशन लिया और सड़क पर खुद को सुरक्षित रखने व दुर्घटना से बचे रहने के नियमों की जानकारी दी।

प्रथम छत्तीसगढ़ बटालियन एनसीसी कोरबा का संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर 20 2023 से 29 दिसम्बर के मध्य शासकीय ईव्हीपीजी महाविद्यालय हॉस्टल कैम्पस कोरबा में संचालित किया जा रहा है। इस शिविर के अंतर्गत जहां एनसीसी कैडेट्स एकता और अनुशासन के साथ सैन्य गतिविधियों की सीख ले रहे हैं, सेवा और स्वस्थ समेत अन्य कई विषयों के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। इसी कड़ी में सोमवार को यातायात विभाग के सहायक उप निरीक्षक मनोज राठौर ने यातायात नियमों का पाठ पढ़ाया। उन्होंने महत्वपूर्ण नियमों और सावधानियों के बारे में बताते हुए दुर्घटना से बचने की विधियों से अवगत कराया। इस शिविर में पूरे छत्तीसगढ़ से लगभग 450 छात्र-छात्रा सैनिक, आर्मी स्टॉफ और सिविल स्टॉफ सम्मिलित हो रहा है।

 

प्रथम छत्तीसगढ़ बटालियन एनसीसी कोरबा के कमान अधिकारी ने शिविर में छात्र व छात्रा कैडेटों को यातायात नियमों संबंधी जानकारी व जागरूकता के लिए मार्गदर्शन प्रदान करने का निवेदन यातायात पुलिस से किया था। उन्होंने रोड सेफ्टी सेल की टीम को यातायात प्रशिक्षण के लिए शिविर स्थल में आने के लिए आग्रह भी किया। इसी आग्रह पर शिविर में शिरकत करते हुए यातायात पुलिस की टीम ने सहयोग प्रदान किया और एनसीसी कैडेट्स को यह महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments