Thursday, April 25, 2024
HomeकोरबाKorba: हांगकांग में होने जा रहे महिला बेसबॉल एशियन कप में भारत...

Korba: हांगकांग में होने जा रहे महिला बेसबॉल एशियन कप में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी हमारी नेहा, कहा- मैं विदेशी वसुंधरा पर अपनी धरा का तिरंगा लहराने बेसब्र हूं

कोरबा। जिले की प्रतिभावान खिलाड़ी नेहा जायसवाल का चयन महिला बेसबॉल एशियन कप-2023 के लिए हुआ है। 21 मई से 2 जून तक हांगकांग में होने वाले तृतीय बीएफए महिला बेसबॉल एशियन कप में भारतीय महिला बेसबॉल टीम का हिस्सा होंगी। नेहा ने कहा कि वे विदेशी धरती पर अपने देश ध्वज लहराने काफी उत्साहित हैं।

18 सदस्यीय इंडिया टीम में छत्तीसगढ़ से तीन महिला शामिल हैं। 9 से 18 मई तक लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी जालंधर में इंडिया टीम का फाइनल कैंप लगाया गया है। इसमें शामिल होने यह तीनों रवाना हो गए हैं। मिनिस्ट्री यूथ अफेयर्स एंड स्पोर्ट्स गवर्नमेंट आॅफ इंडिया से मान्यता प्राप्त विश्व बेसबॉल सॉफ्ट बाल परिसंघ, बेसबॉल फेडरेशन आॅफ एशिया से संबंध एमेच्योर बेसबॉल फेडरेशन आॅफ इंडिया द्वारा इनका चयन किया गया है। तीनों खिलाड़ियों ने अपने चयन का श्रेय मिताली घोष सचिव छत्तीसगढ़ बेसबाल संघ को दिया है। उन्होंने इंडिया के जिसमें पूरे देश से 200 लोगों ने भाग लिया। इनमें से 27 लोगों का चयन कर 20 दिनों का कैंप लगाया गया। जिसमें 18 सदस्यों की मुख्य टीम घोषित की गई। इस टीम में छत्तीसगढ़ के 3 लोगों का सिलेक्शन किया गया। इन महिला खिलाड़ियों को यहां तक पहुंचाने में छत्तीसगढ़ बेसबॉल संघ की सचिव मिताली घोष का अहम योगदान रहा। 14 व 15 मार्च को राजस्थान में ट्रायल था, जिसमें 200 खिलाड़ी शामिल थे। इसमें से केवल 27 चयनित हुए। पहला कैंप 12 से 26 अप्रैल जालंधर एलपीयू में लगा। यहां से मुख्य टीम के लिए 18 खिलाड़ियों का चयन सेकंड कैंप के लिए हुआ। 9 से 18 मई तक एलपीयू जालन्धर में होगा 19 मई को इंडिया टीम हांगकांग के लिए रवाना होगी तथा 2 जून तक यह प्रतिस्पर्धा होगी। स्पर्धा में पूरी दुनिया के डेढ़ दर्जन से अधिक देश हिस्सा लेंगे। छत्तीसगढ़ से चुनी गई खिलाड़ियों में जांजगीर-चांपा जिले के ग्राम नंदेली पामगढ़ कुमारी सृष्टि शर्मा ,बलरामपुर जिले के ग्राम कुसमी निवासी कुमारी अंजली खलखो व मूलत: ग्राम चिकनी पाली कटघोरा जिला कोरबा की कुमारी नेहा जायसवाल शामिल हैं।

साइकिल रेसिंग में भी कई मेडिल, स्टेट-नेशनल में बढ़ाया मान

नेहा पिछले 11 साल से बेसबॉल खेल रही है। वह दूसरी बार भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेगी ।14 बार उसने छत्तीसगढ़ टीम का प्रतिनिधित्व किया है वह खुद भी खेलती है और कटघोरा में बेसबॉल की ट्रेनिंग देती है कोरबा जिला की बेसबॉल कोच हैं। उनका कहना है कि छत्तीसगढ़ बेसबॉल संघ के सचिव मिताली घोष के मार्गदर्शन में उन्हें यहां तक पहुंचाया। जिले की होनहार खिलाड़ी नेहा जायसवाल ने इसके पहले भी कई मौकों पर कोरबा को गौरवांन्वित होने का अवसर दिया है। साइक्लिंग में भी वह न केवल खुद, बल्कि अपने क्षेत्र के अनेक युवाओं व किशोरों को प्रोत्साहित करती रही। अब वह हॉन्गकॉन्ग में जिले का नाम रोशन करेगी। वह महिला बेसबॉल एशियन कप 2023 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। उनके पिता हुलास राम जायसवाल मोहलाइन भाटा कटघोरा में रहते हैं। उनका मूल गांव चिकनी पाली है। मां लीलावती गृहणी हैं। पिता ठेकेदार के अंदर सुपरवाइजर का काम करते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments