Thursday, April 25, 2024
HomeदेशLaw and Order: थानों में कौन होता है एसएसआई (SSI), क्या होता...

Law and Order: थानों में कौन होता है एसएसआई (SSI), क्या होता है उनका काम?

न्यूज डेस्क।किसी भी राज्य में कानून व्यवस्था (Law and Order) की सबसे बड़ी कुंजी पुलिस होती है. जिलों में पुलिस की सबसे अहम इकाई होती है पुलिस थाने (Police Station). जहां कई अधिकारी और कर्मचारी तैनात होते हैं. थाने का इंचार्ज या यूं कहें कि सबसे बड़ा अफसर थाना प्रभारी होता है. जिसे एसओ (SO) और एसएचओ (SHO) कहते हैं. लेकिन यूपी के थानों में एक पद होता है एसएसआई (SSI). आइए जानते हैं कि आखिर ये एसएसआई होता क्या है?

क्या होता है एसएसआई (SSI)
सबसे पहले हम आपको ये बता दें कि उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों के थानों में एसएसआई (SSI) का पद होता है. कुछ राज्यों में इस पद को अलग-अलग नाम दिए गए हैं. एसएसआई की फुल फॉर्म Senior Sub Inspector होती है. हिंदी में जिसे वरिष्ठ उप निरीक्षक कहा जाता है. यह पद एक सब इंस्पेक्टर स्तर के अफसर का है. जिसकी सीनियर होना ज़रुरी है.

अगर हम यूपी की बात करें तो इस राज्य के थानों में वरिष्ठ उप निरीक्षक (SSI) का पद एसओ, एसएचओ के बाद दूसरा अहम पद होता है. यूपी के कई बड़े शहरों में एसओ (SO), एसएचओ (SHO) और एसएसपी के पीआरओ (PRO) रह चुके इंस्पेक्टर बी.आर. जैदी थानों में तैनात SSI के बारे में बताते हैं कि एसएचओ के सिर पर काफी जिम्मेदारी होती हैं. ऐसे में थाने के आंतरिक कार्य, स्टाफ से जुड़े मामले और ब्रिफिंग आदि का कार्यभार एसएसआई के कंधों पर होता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments