Friday, March 1, 2024
HomeदेशLok Sabha Elections 2024: मार्च के दूसरे सप्ताह में हो सकता है...

Lok Sabha Elections 2024: मार्च के दूसरे सप्ताह में हो सकता है लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, पिछली बार 10 मार्च को जारी हुई थी अधिसूचना

नई दिल्ली। Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों में जुटा चुनाव आयोग मार्च माह के दूसरे सप्ताह में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। बता दें कि चुनाव आयोग की टीमों ने आंध्र प्रदेश का दौरा कर लिया है और वहां चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया है।

Lok Sabha Elections 2024: अब 20 फरवरी को आयोग की टीम का बिहार दौरा है और उससे पहले ही 15 तारीख को ओडिशा में टीम पहुंचेगी। इस टीम में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार समेत 8 अधिकारी शामिल होंगे। अब तक मिली जानकारी के अनुसार आयोग की टीमें मार्च के पहले सप्ताह तक सभी राज्यों में तैयारियों को परख लेंगी। उसके बाद मार्च के ही दूसरे सप्ताह में चुनाव का ऐलान हो जाएगा।

Lok Sabha Elections 2024: चुनाव की शुरुआत ऐलान के कम से कम 28 दिन बाद ही हो सकती है। इस तरह पहले चरण का मतदान भी अप्रैल के दूसरे सप्ताह तक होने की संभावना जताई जा रही है। चुनाव का यह पूरा कैलेंडर कमोबेश 2019 के आम चुनाव जैसा ही होगा, जब निर्वाचन आयोग ने 10 मार्च को इलेक्शन का ऐलान किया था और 24 मई को प्रक्रिया समाप्त हो गई थी।

Lok Sabha Elections 2024: रिटायर होने वाले हैं चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय

बता दें कि चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय रिटायर भी होने वाले हैं। ऐसे में लोकसभा इलेक्शन से पहले नए चुनाव आयुक्त का भी चयन होना है। इसे लेकर पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली कमेटी ने पहली मीटिंग कर ली है।

Lok Sabha Elections 2024: माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव होने तक तीन निर्वाचन आयुक्त हो जाएंगे। अनुमान है कि इस बार लोकसभा चुनाव के लिए देश भर में करीब 11.8 लाख बूथ बनेंगे। यही नहीं देश भर में मतदाताओं की संख्या भी बढ़कर करीब 95 करोड़ हो सकती है। 2019 में यह आंकड़ा 90 करोड़ का था।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments