Wednesday, February 28, 2024
HomeदेशModi Guarantee: 1 लाख लाभार्थियों को मिली पीएम आवास योजना की पहली...

Modi Guarantee: 1 लाख लाभार्थियों को मिली पीएम आवास योजना की पहली किस्त, पीएम मोदी ने जारी किया फंड

नई दिल्ली। Modi Guarantee: पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (PMAY-G) के 1 लाख लाभार्थियों को पहली किस्त जारी की। इन्हें प्रधानमंत्री आदिवासी न्याय महा अभियान (PM-JANMAN) के तहत इस योजना का लाभ मिला है। इस अवसर पर पीएम ने लाभार्थियों से बातचीत भी की।

Modi Guarantee: बता दें कि पिछले साल नवंबर में विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों के सामाजिक-आर्थिक कल्याण के लिए पीएम-जनमन की शुरुआत की गई थी। इसका मकसद समाज के आखिरी पायदान पर मौजूद कमजोर तबके तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है।

 

24,000 करोड़ रुपए बजट है पीएम-जनमन का बजट

 

Modi Guarantee: पीएम-जनमन के लिए करीब 24,000 करोड़ रुपए बजट तय किया गया है। यह नौ मंत्रालयों के माध्यम से 11 महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ वंचित तबके तक पहुंचाने पर केंद्रित है। इसका उद्देश्य विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह के परिवारों और बस्तियों को सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल, शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण तक बेहतर पहुंच देना है।

 

 

Modi Guarantee: इसके साथ ही उन तक बिजली, सड़क और दूरसंचार कनेक्टिविटी और स्थायी आजीविका के अवसरों सहित बुनियादी सुविधाएं भी पहुंचाना है। इससे विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह के लोगों की सामाजिक-आर्थिक स्थितियों में सुधार होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments