Sunday, June 16, 2024
HomeसामाजिकRules Changing From 1st May 2023: 1 मई से बदलेंगे ये 5...

Rules Changing From 1st May 2023: 1 मई से बदलेंगे ये 5 बड़े नियम, सबसे बड़ा बदलाव GST नियम में

नई दिल्ली। Rules Changing From 1st May 2023: हर महीने की पहली तारीख को कुछ ऐसे नियमों में बदलाव होता है, जिनका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ती है। हर महीने की पहली तारीख को सभी की नजर रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) के दामों पर रहती है।

सभी तेल कंपनियों इस दिन कीमतों की समीक्षा करती हैं और रेट अपडेट किए जाते हैं। पिछले महीनों का अनुभव है कि 14 किलो वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम आमतौर पर यथावत रहे हैं, जबकि 17 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम बढ़ाए गए हैं।

Rules Changing From 1st May 2023: इससे पहले 1 अप्रैल को 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 91.50 रुपए की बड़ी कटौती की गई थी। इस बार भी उम्मीद की जा रही है कि एलपीजी सिलेंडर के दाम फिर से बदल सकते हैं।

Rules Changing From 1st May 2023: सीएनजी के दाम भी बदलेंगे

रसोई गैस की तर्ज पर CNG के दामों की भी समीक्षा होगी और जरूरी बदलाव किया जा सकता है। केंद्र सरकार के एक नीतिगत फैसले के बाद अप्रैल में दिल्ली समेत अन्य स्थानों पर कंपनियों ने सीएनजी के दाम घटाए हैं।

1 मई से GST नियम में बदलाव

1 मई से सबसे बड़ा बदलाव GST के नियम में होने जा रहा है। नए नियम के तहत अब 100 करोड़ से ज्यादा टर्नओवर वाले बिजनेसमैन को अपने ट्रांजेक्शन की रसीद इनवॉइस रजिस्ट्रेशन पोर्टल (IRP) पर ट्रांजेक्शन के 7 दिनों के भीतर ही अपलोड करनी होगी। इसके बाद रसीद अपलोड नहीं होगी और व्यापारी या कंपनी को जुर्माना देना होगा।

Rules Changing From 1st May 2023: यदि आपका खाता पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में है, यह सूचना आपके लिए अहम है। 1 मई से यदि पीएमबी का ऐसा खाताधारक एटीएम से ट्रांजेक्शन करने की कोशिश करता है, जिसके अकाउंट में पर्याप्त धनराशि नहीं हैं तो बैंक कस्टमर पर ATM ट्रांजेक्शन चार्ज लगाएगा। ये चार्ज 10 रुपये+ GST प्राइस होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments