Monday, May 27, 2024
Homeछत्तीसगढ़Union Rail Budget 2023: छत्तीसगढ़ को नई एक्सप्रेस ट्रेनों के साथ वंदे...

Union Rail Budget 2023: छत्तीसगढ़ को नई एक्सप्रेस ट्रेनों के साथ वंदे भारत मिलने की उम्मीद, जानें प्रदेश को और क्या मिलेगा

रायपुर। Union Rail Budget 2023: केंद्र सरकार ने इस बार के बजट में रेलवे सेक्टर के लिए अब तक की सबसे बड़ी राशि 2.40 लाख करोड़ रूपए आवंटित किया है। रेलवे सूत्रों के अनुसार दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे को कुछ नई एक्सप्रेस ट्रेनों के अलावा वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात मिलने की उम्मीद है। वर्तमान में नागपुर से बिलासपुर तक एक मात्र वंदे भारत एक्सप्रेस दिसंबर 2022 से हफ्ते में छह दिन परिचालित हो रही है।

Union Rail Budget 2023: नए बजट में रायपुर मंडल के तिल्दा नेवरा रेलवे स्टेशन में कोरबा-यशंवतपुर एक्सप्रेस, बिलासपुर-पुणे एक्सप्रेस, बरौनी-गोंदिया एक्सप्रेस का ठहराव, रायपुर शहर में सरोना, देवेंद्रनगर को नए स्टेशन के रूप में विकसित करने के साथ ही नवा रायपुर से धमतरी रेलवे लाइन का निर्माण जल्द से जल्द पूरा होने की उम्मीद है।

0.Union Rail Budget 2023: रायपुर से नई एक्सप्रेस ट्रेन चलाने बीजेपी सांसदों के प्रस्ताव पर होगा अमल

Union Rail Budget 2023: बता दें कि छत्तीसगढ़ समेत रायपुर में रेल सुविधा बढ़ाने को लेकर पिछले दिनो रायपुर रेल मंडल कार्यालय में जोन स्तरीय बैठक में मंडल में रेल सुविधाएं बढ़ाने को लेकर रायपुर सांसद सुनील सोनी समेत दुर्ग सांसद विजय बघेल, कांकेर सांसद मोहन मंडावी, राज्यसभा सदस्य फूलोदेवी नेताम, रंजीत रंजन ने रायपुर से नई एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का प्रस्ताव दिया था।

Union Rail Budget 2023: इनमें दुर्ग या गोंदिया से रांची और गोंदिया से रायगढ़ तक एक्सप्रेस ट्रेन चलाने से इलाके के यात्रियों को काफी लाभ मिलेगा। इसके अलावा गोंडवाना एक्सप्रेस को नियमित कर हरिद्वार तक विस्तार, रायगढ़-गोंदिया जनशताब्दी एक्सप्रेस का बालाघाट तक विस्तार, बिलासपुर-नागपुर एक्सप्रेस का रायगढ़ तक विस्तार, बिलासपुर-इंदौर का दुर्ग तक विस्तार, गोंदिया-कोल्हापुर एक्सप्रेस का रायगढ़ तक विस्तार होने की भी उम्मीद बंधी है।

0.Union Rail Budget 2023: बस्तर रेल लाइन परियोजना का रूके काम में आएगी तेजी

Union Rail Budget 2023: बहुप्रतीक्षित रायपुर-बस्तर रेल लाइन परियोजना की मांग लगातार की जा रही है। सात अक्टूबर, 2021 को राज्य के सभी सांसदों ने इस संबंध में प्रस्ताव भी पारित किया था। हाल ही में केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव से इस मुद्दे पर सकारात्मक चर्चा भी हुई है।

Union Rail Budget 2023: डीआरएम कार्यालय में हुई सांसदों की बैठक में भी इस पर विस्तार से चर्चा की गई। जोन के अफसरों ने उम्मीद जताई है कि बस्तर रेल लाइन परियोजना के काम में तेजी आएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments