Thursday, February 29, 2024
Homeखेलइन चार टीमों में होगी प्लेऑफ की जंग, जानें कौन सी टीम...

इन चार टीमों में होगी प्लेऑफ की जंग, जानें कौन सी टीम किस दिन किससे भिड़ेगी

बैंगलोर: इंडियन प्रीमियर लीग 2023 के प्लेऑफ के लिए चार टीमें तय हो गई है। मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच प्लेऑफ का समीकरण रन रेट को लेकर उलझ रहा था लेकिन आरसीबी की टीम गुजरात के खिलाफ हार गई जिसके कारण मुंबई 16 अंक के साथ प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम बनी है। हालांकि आरसीबी के पास भी 16 अंक तक पहुंचने का मौका था और उसका रन रेट भी मुंबई से बेहतर था लेकिन ऐसा नहीं हो सका। इस सीजन में डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस 16वें सीजन के प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनी थी। गुजरात ने अपने 14 में से 9 मैचों में जीत हासिल कर 18 अंक हासिल किए थे। ऐसे में पॉइंट्स टेबल में वह पहले स्थान पर पही।

वहीं दूसरे स्थान पर चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स की टीम रही। सीएसके ने 17 अंकों के साथ प्लेऑफ में अपना स्थान पक्का किया था। हालांकि लखनऊ सुपरजाइंट्स ने भी 17 अंकों के साथ प्लेऑफ में एंट्री मारी है लेकिन वह सीएसके से रन रेट के मामले में पीछे रह गई जिसके कारण वह प्लेऑफ में तीसरे स्थान पर रही। वहीं चौथी टीम मुंबई की है जिसने अपने आखिरी लीग मैच में सनराइजर्स को हराकर प्लेऑफ में पहुंची है।

कौन सी टीम कितनी बार प्लेऑफ में पहुंची है?

डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस की टीम ने लगातार दूसरी बार प्लेऑफ में अपनी जगह बनाई है। वहीं सीएसके ने 12वीं बार प्लेऑफ में अपनी एंट्री मारी है। इस दौरान उसने चार बार खिताबी जीत हासिल की। इसके अलावा लखनऊ सुपरजाइंट्स ने भी लगातार दूसरी बार प्लेऑफ में अपनी जगह बनाई है। वहीं मुंबई के लिए यह 9वां मौका है जब उसने प्लेऑफ में अपनी जगह बनाई है।

प्लेऑफ में कौन सी टीम किससे भिड़ेगी?

आईपीएल 2023 के प्लेऑफ में 23 मई को पहला क्वालीफायर खेला जाएगा। पहला क्वालीफायर गुजरात टाइटंस और सीएसके के बीच खेला जाएगा। यह मुकाबला एम ए चिदंबरम स्टेडियम में होगा। इस मैच में जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में अपनी जगह बना लेगी। वहीं हारने वाली टीम को दूसरे क्वालीफायर में एक और मौका मिलेगा। पहले क्वालीफायर के बाद 24 मई को एलिमिनेटर मैच खेला गाए। एलिमिनेटर मुकाबला लखनऊ और मुंबई के बीच होगा के बीच होगा।

इस मैच में जीतने वाली टीम पहले क्वालीफायर में हारने वाली टीम से भिड़ेगी। वहीं एलिमिनेटर में जो टीम हारेगी उसका सफर आईपीएल 2023 में वहीं पर रुक जाएगा यानी वह लीग में चौथे पर स्थान पर रहेगी। ऐसे में दूसरी फाइनलिस्ट का फैसला 26 मई को खेले जाने वाले दूसरे क्वालीफायर मैच में होगा। दूसरे क्वालीफायर में जीतने वाली 28 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल मैच में भिड़ेगी।

प्लेऑफ का शेड्यूल

गुजरात बनाम सीएसके, 23 मई , एम चिंदबरम स्टेडियम (क्वालिफायर-1)

लखनऊ बनाम मुंबई, 24 मई, एम चिदंबरम स्टेडियम (एलिमिनेटर)

TBC vs TBC, 26 मई, नरेंद्र मोदी स्टेडियम (क्वालीफायर-2)

फाइनल मैच, 28 मई, नरेंद्र मोदी स्टेडियम

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments