Friday, June 21, 2024
Homeदेशट्रेन की लास्ट बोगी पर क्यों होता है X का निशान, रेलवे...

ट्रेन की लास्ट बोगी पर क्यों होता है X का निशान, रेलवे अधिकारियों को करता है अलर्ट

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा और एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. देश में रोजाना कोरोड़ों लोग ट्रेन में सफर करते हैं. अगर आपने भी कभी न कभी ट्रेन में सफर किया होगा तो आपने नोटिस किया होगा कि ट्रेन की लास्ट बोगी पर एक बड़ा सा X का निशान बना होता है. आखिर ये X का निशान क्यों बनाया जाता है? आइए बताते हैं.

रेल कर्मचारियों को देता है एक खास संकेत
आपको बता दें कि हर ट्रेन की अंतिम बोगी में जो X का निशान होता है, वो इस बात का संकेत है कि वो ट्रेन की अंतिम बोगी है. इसके साथ ही ये निशान ये भी बताता है कि ट्रेन सही सलामत है जिससे रेल कर्मचारी इस बात से निश्चिन्त हो जाते हैं कि ट्रैक से गुजरने वाली ट्रेन के साथ कोई दुर्घटना नहीं हुई है और ट्रेन की कोई भी बोगी पीछे नहीं छूटी है.
अगर, किसी ट्रेन की लास्ट बोगी में X का निशान नहीं दिखाई देता है तो ये इस बात का संकेत है कि ट्रेन में कोई दुर्घटना हुई है या उसकी कुछ बोगियां पीछे छूट गई हैं. इसके बाद तुरंत रेल कर्मचारी एक्शन लेते हैं और कार्रवाई शुरू करते हैं. ऐसे में पीछे छूटी बोगियों या हादसों के शिकार हुए लोगों की तलाश की जाती है.

रेल की अंतिम बोगी पर लगी होती है लाइट
रेल कर्मचारी दिन में तो X का निशान देखकर ट्रेन की पूरी बोगी होने का पता लगा लेते है, लेकिन रात में इसका पता एक विशेष तरह की लाइट से होता है. जब ट्रेन रात में चलती है तो इसी X के निशान के नीचे एक लाल रंग की लाइट लगी होती है, जो ब्लिंक करती है.
जानें क्यों लिखा होता है ‘LV
जब कम रोशनी या कोहरा होता है तो ये लाइट बताती है कि ट्रेन में पूरी बोगियां लगी हुई है. X और लाइट के अलावा बोगी के पीछे एक पीले बोर्ड पर LV लिखा होता है. जिसका अर्थ लास्ट व्हीकल होता है, यानी आखिरी डिब्बा.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments