Thursday, May 23, 2024
Homeदेशपंजाब चुनावः सीट शेयरिंग पर मुहर, बीजेपी के खाते में 65 सीटें...

पंजाब चुनावः सीट शेयरिंग पर मुहर, बीजेपी के खाते में 65 सीटें तो 37 पर ताल ठोकेंगे अमरिंदर, 15 अकालियों के खाते में

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा और उनके गठबंधन सहयोगियों पंजाब लोक कांग्रेस और अकाली दल (संयुक्त) के बीच सीट शेयरिंग पर मुहर लग गई है। आगामी चुनाव में भाजपा के खाते में 65 सीटें, पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब लोक कांग्रेस को 37 और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुखदेव सिंह ढींढसा वाली अकाली दल (संयुक्त) को 15 सीट मिली है।

सहयोगी दलों के बीच सीट शेयरिंग पर मुहर लगने के बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कहा कि पंजाब में एनडीए गठबंधन हुआ है। इसके तहत भाजपा, पंजाब लोक कांग्रेस और अकाली दल (संयुक्त) मिलकर पंजाब विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। हालांकि भाजपा 34 उम्मीदवारों की सूची पहले ही जारी कर चुकी है। पार्टी ने किसान परिवारों के 12 नेताओं, 13 सिखों और आठ दलितों को टिकट दिया है।

इसके अलावा अमरिंदर सिंह भी 22 उम्मीदवारों के नाम का पहले ही ऐलान कर चुके हैं। पंजाब लोक कांग्रेस ने भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान अजितपाल सिंह को नकोदर से प्रत्याशी बनाया है। जबकि अमरिंदर सिंह खुद पटियाला शहर सीट से चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुके हैं। अमरिंदर सिंह ने पूर्व अकाली विधायक फरजाना आलम को मलेरकोटला से टिकट दिया है। कैप्टन को अधिकांश सीटें मालवा क्षेत्र की दी गई है।
सीटों का ऐलान करने के दौरान जे पी नड्डा ने कहा कि हमारे लिए पंजाब एक बॉर्डर स्टेट है और उसके साथ-साथ देश की सुरक्षा से जुड़ा हुआ राज्य है। देश की सुरक्षा के लिए पंजाब का मजबूत रहना और वहां एक मजबूत सरकार बनना देश और प्रदेश दोनों के लिए आवश्यक है। साथ ही उन्होंने कहा कि ये चुनाव सिर्फ सत्ता परिवर्तन का ही माध्यम नहीं है, सरकार बदलना ही इस चुनाव का उद्देश्य नहीं है। ये चुनाव आने वाली पीढ़ियों को सुरक्षित करने के लिए और पंजाब को स्थिरता देने के लिए है। पंजाब सुरक्षित रहता है तो देश सुरक्षित रहता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments