Sunday, June 23, 2024
Homeदेशब्रेकिंग: क्रूड ऑयल रिकॉर्ड हाई पर, चुनाव खत्म होते ही इतने रुपए...

ब्रेकिंग: क्रूड ऑयल रिकॉर्ड हाई पर, चुनाव खत्म होते ही इतने रुपए तक बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

नई दिल्ली। रूस यूक्रेन संकट के बीच कच्चे तेल के दाम 8 साल के हाई लेवल पर जा पहुंचे हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 95 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गए हैं। इससे पहले 2014 में कच्चे तेल के दाम 95 डॉलर के पार गए थे।

इसका असर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पड़ना तय है। भारत में भी इसका असर पड़ेगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि उत्तर प्रदेश और पंजाब सहित 5 राज्यों में चल रहे विधानसभा चुनाव के बाद आम आदमी को महंगाई के मोर्चे पर बड़ा झटका लग सकता है। विधान सभा चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आने हैं इसके बाद पेट्रोल-डीजल 15 रुपए तक महंगे हो सकते हैं।

100 डॉलर के पार जा सकता है कच्चा तेल

एक दिसंबर 2021 को कच्चे तेल का दाम 69 डॉलर प्रति बैरल था, जो अब 95 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर पहुंच गया है। यानी ढाई महीने के भीतर कच्चे तेल के दामों में 37% की तेजी आ चुकी है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक जल्द ही ये 100 डॉलर प्रति बैरल का आंकड़ा भी पार कर जाएगी।

मांग के हिसाब से आपूर्ति नहीं

टेक्सास की ऑयल कंपनी पायनियर नेचुरल रिसोर्सेज के स्कॉट शेफील्ड ने कहा- अगर पुतिन हमला करते हैं, तो कच्चे तेल की कीमतें 100 डॉलर से 120 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकती हैं, लेकिन अगर बाइडेन ईरान पर से प्रतिबंध हटाते हैं, तो इनमें 10 डॉलर की गिरावट होगी। फिलहाल मार्केट में जितनी मांग है उतनी आपूर्ति नहीं है, इस वजह से यह तो तय है कि कीमतें 100 डॉलर के पार जाएंगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments