Thursday, May 23, 2024
Homeदेशभारत में बढ़ी करोड़पतियों की संख्या, मुंबई सबसे आगे, जानिए बाकी शहरों...

भारत में बढ़ी करोड़पतियों की संख्या, मुंबई सबसे आगे, जानिए बाकी शहरों का हाल

मुंबई/नई दिल्ली। भारत में कोरोना काल में भी करोड़पतियों का संख्या बढ़ी है। मुंबई में सबसे अधिक  20,300 ‘डॉलर मिलियनरी’ यानि सात करोड़ से अधिक संपत्ति वाले करोड़पति हैं। इसके बाद दिल्ली में 17,400 और कोलकाता में 10,500 करोड़पति परिवार हैं। हुरुन रिपोर्ट के निष्कर्षों से पता चला है कि कोविड-19 महामारी से प्रभावित वर्ष 2021 में भारत में ‘डॉलर मिलियनरी’ वाले व्यक्तियों की संख्या 11 प्रतिशत बढ़कर 4.58 लाख हो गई।

खुद को खुश बताने वाले लोगों की संख्या घटी

हालांकि इस सर्वे में ऐसे 350 लोगों से बातचीत के आधार पर पाया गया कि निजी और पेशेवर जिंदगी में खुद को खुश बताने वाले लोगों की संख्या 2021 में घटकर 66 प्रतिशत रह गई, जो इसके एक साल पहले 72 प्रतिशत थी। हुरुन रिपोर्ट के निष्कर्ष ऐसे समय आए हैं जब 130 करोड़ से अधिक की आबादी वाले देश में बढ़ती असमानता के बारे में चिंता बढ़ रही है।

हाल में आई ऑक्सफैम की रिपोर्ट में भी इस असमानता पर चिंता जताई गई थी। बेहद अमीर लोगों पर अधिक टैक्स लगाने की लगातार तेज होती मांग के बीच इस सर्वेक्षण में शामिल एक-तिहाई से भी कम लोगों का ही यह मानना है कि अधिक टैक्स चुकाना सामाजिक जिम्मेदारी का एक निर्धारक अवयव है।

ऐसे समय में जब परोपकार के माध्यम से अधिक मदद की मांग बढ़ रही है, हुरुन द्वारा सर्वेक्षण किए गए करोड़पतियों में से केवल 19 प्रतिशत ने कहा कि वे समाज को वापस देने में विश्वास करते हैं।

बच्चों की शिक्षा के लिए अमेरिका पहली पसंद

इस सर्वे में शामिल दो-तिहाई से अधिक डॉलर मिलियनरी ने कहा कि वे अपने बच्चों को शिक्षा के लिए विदेश भेजना पसंद करेंगे, जिसमें अमेरिका उनकी पहली पसंद है। सर्वे के मुताबिक एक चौथाई ‘डॉलर मिलियनरी’ की पसंदीदा कार मर्सिडीज बेंज है और वे हर तीन साल में अपनी कारों को बदलते हैं।

इंडियन होटल्स का होटल ताज सबसे पसंदीदा अतिथि सत्कार ब्रांड के रूप में उभरा, जबकि तनिष्क पसंदीदा ज्वैलरी ब्रांड है। हुरुन इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य शोधकर्ता अनस रहमान जुनैद ने कहा कि अगला दशक लग्जरी ब्रांडों और सेवा प्रदाताओं के लिए भारत में प्रवेश करने के लिए बेहतरीन अवसर है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments