Friday, May 24, 2024
Homeदेशसरकार ने शादीशुदा लोगों को दे दिया तोहफा, अब हर महीने कपल्स...

सरकार ने शादीशुदा लोगों को दे दिया तोहफा, अब हर महीने कपल्स को मिलेगा पैसा, आ गई नई स्कीम!

दिल्ली। सरकार (Central government) की तरफ से खास स्कीम चलाई जा रही है, जिसमें आपको हर महीने रुपये मिलेंगे… जी हां, सरकार की इस स्कीम में शादीशुदा लोगों को 18500 रुपये का फायदा मिलेगा. अगर आप भी हर महीने ज्यादा कमाई के लिए कोई ऑप्शन (Pension Scheme) देख रहे हैं तो पीएम वय वंदना योजना (PMVVY Scheme) आपके लिए काफी फायदेमंद है. आपके पास इस योजना में अप्लाई करने के लिए  1 दिन का समय बकाया है. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे हर महीने सरकार से पैसा ले सकते हैं.

30 अप्रैल तक कर सकते हैं अप्लाई

पीएम वय वंदना योजना में आप एलआईसी के जरिए आवेदन कर सकते हैं. इसमें आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 अप्रैल 2023 है तो अभी आपके पास आवेदन करने का मौका है.
अपनी जरूरत के हिसाब से ले सकते हैं पेंशन
पीएम वय वंदना योजना में लाभार्थियों को 1000 रुपये से लेकर के 9250 रुपये प्रति माह तक पेंशन का फायदा मिलता है. इसके साथ ही आपको 7.40 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा भी मिलता है. बुजुर्गों को उनकी जरूरत के हिसाब से अगले 10 सालों तक के लिए पेंशन दी जाती है. आप अपनी इच्छा से मंथली, तिमाही, सालाना और छमाही आधार पर पेंशन का फायदा ले सकते हैं.

अगर पति-पत्नी दोनों मिलकर इसमें खाता खुलवाते हैं तो 9250 रुपये के हिसाब से आपको पूरे 18500 रुपये का फायदा मिल जाएगा यानी आपको दोगुनी पेंशन का फायदा मिलेगा.

मिलेगा पेंशन का फायदा
इस स्‍कीम में आपका निवेश 10 साल के लिए होता है. 10 साल तक आपको सालाना या मासिक पेंशन दी जाएगी. अगर आप 10 साल तक इस स्‍कीम में बने रहते हैं तो 10 साल बाद आपका निवेश, आपको वापस कर दिया जाएगा. इस योजना में आप कभी भी सरेंडर कर सकते हैं.

कौन ले सकता है पेंशन?
प्रधानमंत्री वय वंदना योजना एक सोशल सिक्योरिटी प्‍लान है, जिसके तहत आवेदनकर्ता को सालाना, त्रैमासिक या मासिक पेंशन देने का प्रावधान है. आपको बता दें कि इस योजना को भारत सरकार लेकर आयी है और इस योजना का संचालन भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा किया जाता है. इस योजना में वे लोग पात्र रहते हैं जिनकी उम्र 60 साल या इससे ज्‍यादा है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments