Thursday, April 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़नाम है सेमल, काम है बीमारी दूर करना... फूल, पत्ती और छाल...

नाम है सेमल, काम है बीमारी दूर करना… फूल, पत्ती और छाल में मेडिशनल प्रॉपर्टीज का हुआ खुलासा…

बिलासपुर- सब्जी की ढेरों प्रजातियों के बीच बहुत जल्द सेमल के फूल भी नजर आएंगे क्योंकि इसे सेवन के योग्य माना जा चुका है। अनुसंधान में सेमल के फूलों में कई तरह की मेडिशनल प्रॉपर्टीज के होने की जानकारी आई है।

वन संपदा में अनजाना सा नाम है, सेमल का लेकिन नए खुलासे के बाद सेमल को एक नई पहचान मिलने जा रही है क्योंकि इसकी पत्तियों और फूल में आम हो चली गई ऐसी बीमारी को दूर करने के गुण हैं, जिनसे बहुसंख्य आबादी पीड़ित है। ऐसे लोगों के बीच यह वरदान बनने जा रही है। दिलचस्प यह कि इसकी छाल में जख्म भरने की ताकत होने की जानकारी मिली है।


इसलिए फूल की सब्जी

 

सेवन के योग्य माना गया है, सेमल के फूल की सब्जी। आम हो चुकी कब्ज की समस्या दूर करने के लिए कारगर उपाय है, फूलों की सब्जी का सेवन। इसके अलावा आंतों की प्राकृतिक सफाई करने में भी सक्षम है। महत्वपूर्ण यह कि ब्लड प्यूरीफाय करने में भी यह सब्जी मदद करती है।

गुणकारी हैं पत्तियां और छाल

 

एंटी एजिंग नामक मेडिशनल प्रॉपर्टीज होने की वजह से पत्तियां और छाल मुंहासे से राहत दिलाते हैं, तो एंटीमाइक्रोबियल्स तत्व फोड़ा और चिकन पॉक्स जैसे त्वचा रोग दूर करते हैं। यह तत्व ना केवल त्वचा की चिकनाई कायम रखते हैं बल्कि चमक भी बढ़ाते हैं। फूलों के बाद यह दोनों भी अब आयुर्वेदिक दवा उत्पादन करने वाली इकाइयों की नजर में हैं।

यह बीमारी भी होगी दूर

ल्यूकोरिया याने वेजाइनल डिस्चार्ज से परेशान महिलाओं के लिए इसका फूल वरदान से कम नहीं है। एंटीमाइक्रोबियल्स तत्व होने की वजह से इसके फूलों की सब्जी, इस व्याधि से छुटकारा दिलाएगी। छालों को पीसकर बनाया गया इसका लेप, गहरा जख्म तेजी से भरता है, पत्तियों का लेप, सूजन और गांठ से राहत पहुंचाता है।

कई बीमारी दूर करता है

सेमल एक औषधीय पेड़ है, जिसकी छाल, जड़ और फूल कई बीमारियों को दूर करने में सहायक है । सेमल को सिल्क कॉटन ट्री भी कहा जाता है । इससे रुई प्राप्त होती है, जिसका इस्तेमाल तकिया या गद्दे बनाने में किया जाता है ।
अजीत विलियम्स, साइंटिस्ट (फॉरेस्ट्री), बीटीसी कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर एंड रिसर्च स्टेशन, बिलासपुर

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments