Thursday, April 25, 2024
Homeदेशलॉन्च हो गई इथेनॉल से चलने वाली पहली कार, गडकरी ने की...

लॉन्च हो गई इथेनॉल से चलने वाली पहली कार, गडकरी ने की ड्राइविंग, किसानों के लिए भी गुड न्यूज

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने मंगलवार को देश में इथेनॉल (Ethanol) से चलने वाली पहली कार से पर्दा उठाया. उन्होंने जापान की आटोमोबाइल कंपनी टोयोटा के फ्लेक्स-फ्यूल हाइब्रिड प्रोजेक्ट के तहत पहली कार लॉन्च की है. राजधानी दिल्ली में आयोजित इस लॉन्चिंग समारोह में नितिन गडकरी ने कहा कि टीवीएस, बजाज और हीरो मोटोकॉर्प पहले से ही इथेनॉल व्हीकल्स के साथ तैयार हैं. हमें अब इलेक्ट्रिक, इथेनॉल, मेथनॉल, बायोडीजल और हाइड्रोजन फ्यूल को बढ़ावा देने की जरूरत है.

समारोह के दौरान टोयोटा कोरोला एल्टिस हाइब्रिड कार से गडकरी ने पर्दा उठाया और इसे ड्राइव भी की. यह भारत की पहली इथेनॉल-रेडी फ्लेक्स फ्यूल हाइब्रिड कार है. इस मौके पर केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव भी मौजूद थे. फ्लेक्स फ्यूल व्हीकल्स पेट्रोल, इथेनॉल या पेट्रोल और इथेनॉल के मिश्रण पर चल सकते हैं.

नितिन गडकरी ने ट्वीट कर लिखा- ‘हमारे ‘अन्नदाता’ को ‘ऊर्जादाता’ के रूप में प्रोत्साहित करते हुए, इस पायलट प्रोजेक्ट की सफलता इलेक्ट्रिक वाहनों का एक इको-सिस्टम तैयार करेगी. ऐसी तकनीक भारत में परिवहन क्षेत्र को पूरी तरह से बदल देगी.’

इथेनॉल ब्लेंडिंग के लक्ष्य

इथेनॉल से चलने वाली यह कार न सिर्फ ग्राहकों के लिए किफायती होगी, बल्कि इससे वायु प्रदूषण से भी बचा जा सकेगा. इथेनॉल का प्रोडक्शन गन्ने से किया जाता है. इस साल विश्व पर्यावरण दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया था कि भारत ने निर्धारित समय से 5 महीने पहले ही पेट्रोल (Petrol) में 10 फीसदी इथेनॉल ब्लेंडिंग के लक्ष्य को हासिल कर लिया है.

इथेनॉल के इस्तेमाल से किसानों को मिलेगा फायदा

भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल इंपोर्ट करने वाला देश है.अपनी 85 फीसदी डिमांड को पूरा करने के लिए हम विदेशों से तेल के आयात पर निर्भर हैं. इथेनॉल के इस्तेमाल बढ़ने से पर्यावरण के साथ-साथ देश के किसानों के जीवन पर भी बेहतर परिणाम देखने को मिलेगा. इथेनॉल खरीद में बढ़ोतरी से देश के गन्ना किसानों को फायदा मिलेगा.

हाइब्रिड इंजन

फ्लैक्स फ्यूल इंजन गाड़ियों में लगने वाले ऐसे इंजन होते हैं जो एक से ज्यादा ईंधन विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं. ऐसे इंजन पेट्रोल के साथ-साथ इथेनॉल, सीएनजी, बायो-एलएनजी और इलेक्ट्रिक पॉवर को भी ईंधन की तरह उपयोग कर सकते हैं. एक तरह से आप इन्हें हाइब्रिड इंजन की तरह समझ सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments