विदेशी मेहमानों को भाये छत्तीसगढ़ी मिलेट्स, जानें क्या-क्या रहा खास

0
203

दिल्ली। बस्तर का मिलेट विशेषकर रागी से बने लड्डू जी-20 में आए राष्ट्राध्यक्षों और उनकी पत्नियों को बहुत पसंद आया है। बस्तर की संगीता कश्यप ने बताया कि उन्होंने मिलेट के लड्डू, रागी कुकीज, रागी चकली आदि मिलेट से तैयार होने वाले पकवान बनाए थे। महिलाओं के साथ आई छत्तीसगढ़ कृषि विभाग की नोडल अधिकारी रुक्मणी कोट्टम ने बताया कि पूसा में छत्तीसगढ़ कृषि विभाग के द्वारा स्टाल भी लगाया गया था।

विभाग की ओर से लगाए गए थे स्टाल
सम्मेलन में विभाग की ओर से स्टाल में बांस से बने उत्पाद जैसे- सूपा, टुकनी, टोकरी, तुमा, छतरी के साथ-साथ मिलेट से बने उत्पाद भी रखे गए थे, जो यहां आने वाले आगंतुकों को काफी पसंद आए। उन्होंने बताया कि यहां की ढोकराकला और नैचुरल डाई से बने कोसा के स्टॉल भी सैलानियों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र थे।

 

कांकेर के दुर्गकोन्दल ब्लॉक के महिला समूह की निर्मला भास्कर ने बताया कि उन्होंने न्यूजीलैंड की फर्स्ट लेडी को मिलेट का बास्केट उपहार में दिया। इस बास्केट में छत्तीसगढ़ की महिला समूह द्वारा तैयार मिलेट उत्पाद थे। फर्स्ट लेडी ने उनके साथ फोटो भी ली। उन्होंने कहा कि वे इसको अपने घर ले जाएंगी और अपने परिवार के साथ शेयर करेंगी। निर्मला ने कहा कि यह यादगार पल था जिसको वह कभी भुला नहीं सकती हैं।