Friday, July 19, 2024
Homeदेशआज चैत्र पूर्णिमा पर पिंक मून इन राशियों के लिए बेहद शुभ.....

आज चैत्र पूर्णिमा पर पिंक मून इन राशियों के लिए बेहद शुभ.. इस समय करें चांद का…

वेब डेस्क। हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व है. इस दिन चंद्रमा का प्रभाव पृथ्वी पर अधिक रहता है. आज 23 अप्रैल को चैत्र पूर्णिमा है साथ ही इसी दिन हनुमान जन्‍मोत्‍सव भी मनाया जाता है. इस साल चैत्र पूर्णिमा के दिन पिंक मून दिखाई देगा. दरअसल जब पृथ्‍वी द्वारा सूर्य का चक्‍कर और चंद्रमा द्वारा पृथ्‍वी का चक्‍कर लगाने के दौरान चंद्रमा पृथ्‍वी के काफी करीब आ जाता है, तो चंद्रमा काफी बड़ा और चमकीला नजर आता है. इस घटना को ही पिंक मून कहा जाता है. चंद्रमा की इस खगोलीय घटना का पिंक मून नाम ईस्ट अमेरिका में पाए जाने वाले एक हर्ब मॉस पिंक के नाम पर रखा गया है.

चैत्र पूर्णिमा पर भारत में पिंक मून का समय

भारत में पिंक मून 23 अप्रैल की सुबह तड़के 3 बजकर 24 मिनट से अगली सुबह 24 अप्रैल, बुधवार को 5 बजकर 18 मिनट तक चलेगा. वहीं पंचांग के अनुसार चैत्र पूर्णिमा का व्रत 23 अप्रैल को रखा जाएगा.

 

पिंक मून पर दुर्लभ संयोग

 

हिंदू धर्म, ज्‍योतिष और खगोल विज्ञान की नजर से 23 अप्रैल का दिन बहुत खास है. आज एकसाथ कई संयोग बन रहे हैं. एक ओर पिंक मून जैसी खगोलीय घटना हो रही है. इसके अलावा चैत्र पूर्णिमा के दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है. इस बार हनुमान जयंती मंगलवार के दिन ही पड़ रही है, इसी दिन मंगल गोचर भी हो रहा है. मंगलवार और मंगल गोचर का संबंध भी हनुमान जी से ही है. मंगल गोचर के अलावा अन्‍य ग्रहों की स्थितियां भी रोचक बनी हुईं हैं. इसके चलते आज मेष राशि में बुध और सूर्य की युति से बुधादित्य योग, शुक्र के अपनी उच्च राशि मीन में आने से मालव्य राजयोग, शनि के मूल त्रिकोण राशि में होने से शश राजयोग का निर्माण हो रहा है. इतने सारे शुभ योगों का संयोग सभी लोगों के जीवन पर बड़ा असर डालेगा.

इन 3 राशि वालों की होगी चांदी

23 अप्रैल को बन रहे इन शुभ योगों का संयोग 3 राशियों के लिए बेहद शुभ है. ये राशियां – मेष, सिंह और मकर राशि हैं. इन लोगों की कोई इच्‍छा पूरी हो सकती है. साथ ही अचानक धन लाभ होने और तरक्‍की मिलने के भी योग बन रहे हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments