अमीर महिलाओं के नशे में चूर रहता था शख्स, 27 से कर चुका शादी; अब जानिए उसका हाल

0
116

भुवनेश्वर: ओडिशा पुलिस ने एक ऐसे बुजुर्ग शख्स को गिरफ्तार किया है जो पूरे देश में महिलाओं को झांसा देकर उनसे शादियां करता था. गिरफ्तार शख्स का नाम बिभु प्रकाश स्वैन (Bibhu Prakash Swain) है. इस पर आरोप है कि इसने कई राज्यों की करीब 27 महिलाओं से कथित तौर पर शादी की और फिर पैसे ऐंठकर दूसरी महिलाओं को टारगेट करता था.

कई भेष बदलकर करता था ठगी

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक यह शख्स सैटल्ड करियर वाली महिलाओं से शादी करने के बाद उनसे पैसे और गहने लेकर फरार हो जाता था. पुलिस को आशंका है कि इस ठग ने अब तक करीब 60 से 65 महिलाओं को अपने फरेब के जाल में फंसाकर ठगा है. अपने जाल में महिलाओं को फंसाने के लिए ये कभी खुद को डॉक्टर, प्रोफेसर तो कहीं सरकारी अधिकारी बताता था. पुलिस का आरोप है कि महिलाओं को धोखा देने के अलावा इस शख्स ने कुछ बैंकों को भी जालसाजी और धोखाधड़ी का शिकार बनाया है.

शिक्षित लोगों को फंसाता था शख्स

इस 67 साल के साधारण शक्ल-सूरत के ठग ने खुद को मैट्रिमोनियल साइट्स (matrimonial sites) पर एक सफल प्रोफेशनल के तौर पर पेश करके महिलाओं को अपने झांसे में फंसाने का काम किया. सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि एक कम शिक्षित और कभी लैब असिस्टेंट के तौर पर काम कर चुका ये शख्स कई उच्च शिक्षित महिलाओं को धोखा देकर शादी करने में कामयाब रहा. पुलिस को इस ठग के बारे में शिकायत मिली थी. पिछले करीब 8 महीने से इसकी तलाश में पुलिस लगी हुई थी।

महिलाओं को धोखा देना उसका प्रोफेशन

बिभु के 3 बच्चे हैं और तीनों ही डॉक्टर हैं. ओडिशा के एक छोटे से गांव में पैदा हुए स्वैन ने पहली शादी 1978 में की थी. एक लैब टेक्निशयन के रूप में प्रशिक्षित स्वैन भुवनेश्वर चला गया जहां उन्होंने खुद को एक डॉक्टर के रूप में पेश करना शुरू किया और फिर 2002 में एक डॉक्टर से दूसरी शादी कर ली थी. सबसे मजेदार बात है कि भुवनेश्वर में ही उसकी तीन पत्नियां हैं और तीनों अलग-अलग फ्लैट में रहती हैं.

फिल्मी अंदाज में सेव करता था नंबर

बिभु अपनी पत्नियों के नाम को मोबाइल में सेव रखने का एक अजीब तरीका इस्तेमाल करता था. इसके लिए वह महिलाओं के नाम को मैडम यूपी, मैडम दिल्ली और मैडम पंजाब जैसे नामों से सेव करता था. उसके मोबाइल में पुलिस को कुछ ऐसी महिलाओं के नाम और नंबर मिले हैं, जिनके बारे में कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में बिभु उनसे भी शादी करने वाला है।

ऐसे हुआ गिरफ्तार

गौरतलब है कि दिल्ली की एक टीचर की शिकायत के आधार पर उसकी जालसाजी के इस पूरे मकड़जाल का भंडाफोड़ हो गया. पुलिस का मानना है कि धोखेबाज शख्स स्वैन ने 27 से अधिक बार शादी की. पुलिस ने मई 2021 में एक 48 वर्षीय पत्नी की शिकायत के बाद स्वैन के बारे में जांच शुरू की थी.