Wednesday, February 28, 2024
HomeदेशAyodhya Ram Mandir: 13 हजार सिक्योरिटी गार्ड, आईबी और RAW के एजेंट...

Ayodhya Ram Mandir: 13 हजार सिक्योरिटी गार्ड, आईबी और RAW के एजेंट तैनात, अयोध्या के चप्पे चप्पे पर रहेगी सुरक्षा कैमरा तैनात

लखनऊ। Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में श्री राम लला के विग्रह के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के पहले चप्पे चप्पे पर सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी कर दी गई है। अयोध्या में करीब 13 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों का अभेद सुरक्षा घेरा होगा। एटीएस कमांडो व जवानों के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) व एंटी ड्रोन सिस्टम के जरिए उसे और पुख्ता बनाया गया है।

 

 

Ayodhya Ram Mandir: जमीन से लेकर आसमान तक रहेगी निगरानी

 

 

Ayodhya Ram Mandir: जमीन से लेकर आसमान और सरयू नदी के तटों पर कड़ी नजर होगी। सीसीटीवी कैमरों के जरिए भी संदिग्धों की निरंतर निगरानी होगी। आईबी व रॉ के अधिकारियों ने भी अयोध्या में डेरा डाल रखा है और कई स्तर पर सुरक्षा प्रबंधों की निरंतर समीक्षा की जा ही है।

 

 

Ayodhya Ram Mandir: इसके अलावा सरयू नदी व उसके घाटों पर एनडीआरएफ व एसडीआरएफ के जवान मुस्तैद कर दिए गए हैं। अयोध्या में मेहमानों की सुरक्षा के लिए बार कोडिंग का प्रयोग भी किया जा रहा है।

 

Ayodhya Ram Mandir: आईटीएमएस जोड़े गए घरों के कैमरे

 

 

Ayodhya Ram Mandir: सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से पूरे शहर की निगरानी की जा रही है। निजी प्रतिष्ठानों व मकानों में लगे 1500 सीसीटीवी कैमरे आईटीएमएस (इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंंट सिस्टम) से जोड़े गए हैं। यलो जोन में 10,715 स्थानों पर संदिग्धों की पहचान के लिए एआई आधारित बड़ी स्क्रीन लगाई गई हैं, जो आईटीएमएस से जुड़ी हैं।

 

 

नहीं उड़ सकेंगे ड्रोन

 

 

Ayodhya Ram Mandir: ओएफसी लिंक कैमरे भी लगाए गए हैं। 12 एंटी ड्रोन सिस्टम के माध्यम से रेड और येलो जोन को सुरक्षित किया गया है। पांच किलोमीटर की परिधि में उड़ने वाले किसी भी ड्रोन को लोकेट कर निष्क्रिय किया जा सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments