Saturday, March 2, 2024
HomeखेलBCCI: अगले साल से BCCI की टी10 लीग शुरु करने की तैयारी,...

BCCI: अगले साल से BCCI की टी10 लीग शुरु करने की तैयारी, आईपीएल की तर्ज पर होगा आयोजन

नई दिल्ली। BCCI: आईपीएल की सफलता के बाद अब बीसीसीआई नई योजनाओं पर काम करना शुरु कर दिया है। बीसीसीआई ने आईपीएल की तर्ज पर टी10 टूर्नामेंट की तैयारी कर रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई अगले साल सितंबर-अक्टूबर में टी10 लीग शुरू कर सकता है।

 

 

BCCI: बीसीसीआई सचिव जय शाह की इस योजना में काफी दिलचस्पी दिखाई है। बता दें कि पिछले कुछ सालों में टी10 क्रिकेट का चलन बढ़ा है, जो इस खेल का सबसे छोटा प्रारूप है। दुनियाभर में टी10 क्रिकेट की लोकप्रियता को देखते हुए अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की भी इस प्रारूप में दिलचस्पी बढ़ी है।

 

 

BCCI: दरअसल वनडे का आयोजन BCCI ​के लिए अब मुनाफे का सौदा नहीं रहा। वहीं इंडियन प्रीमियर लीग से होने वाली कमाई ने बीसीसीआई को दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बनाया है। बोर्ड को उम्मीद है कि टी-10 लीग न सिर्फ प्रशंसकों बल्कि स्पांसर और ब्रॉडकास्टरों को भी लुभाएगी। बता दें कि दुनिया में करीब सात देशों में टी10 क्रिकेट का आयोजन हो रहा है और दर्शकों की दिलचस्पी भी इस प्रारूप में बढ़ रही है।

 

 

BCCI: आईपीएल फ्रेंचाइजी डाल सकती है बाधा

 

टी10 क्रिकेट लीग शुरू करने की बीसीसीआई की योजना में आईपीएल फ्रेंचाइजी बाधा डाल सकती हैं, क्योंकि वे नहीं चाहेंगी कि आईपीएल के बराबर की कोई लीग खड़ी हो। वर्तमान में, फ्रेंचाइजियों के पास बीसीसीआई द्वारा प्रस्तावित और आईपीएल के समान किसी भी नए मॉडल को अस्वीकार करने का अधिकार है।

 

BCCI: हालांकि, बीसीसीआई आश्वस्त है कि फ्रेंचाइजी अड़ंगा नहीं लगाएंगी। बीसीसीआई सूत्र ने कहा कि हमें नहीं लगता कि फ्रेंचाइजी टीमों को टी10 लीग से कोई परेशानी होगी। बीसीसीआई यदि यह लीग शुरू करता है तो वह टीमों की खरीद का पहला अधिकार उन फ्रेंचाइजी को देगा, जो आइपीएल से जुड़ी हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments