Friday, July 26, 2024
Home Blog

FIR: महापौर एजाज ढेबर के खिलाफ दर्ज हुआ मामला ,पुलिस के साथ बदसलूकी का आरोप

0

The duniyadari रायपुर। महापौर एजाज ढेबर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. उन पर शासकीय कार्य में बाधा डालने, मारपीट और बलवा के मामले में एफआईआर दर्ज की गई है. विधानसभा घेराव के दौरान महापौर का वीडियो भाजपा ने सोशल मीडिया में जारी किया था और महापौर पर पुलिस के साथ बदसलूकी करने का आरोप लगाया था. इस मामले में सिविल लाइन थाने में धारा 121(1)-BNS, 132-BNS, 191(2)-BNS, 221-BNS, 296-BNS के तहत एजाज ढेबर पर मामला दर्ज किया गया है.

बता दें कि 24 जुलाई को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने शासन के विरुद्ध विभिन्न मुद्दों को लेकर बिना अनुमति के विधानसभा घेराव के करने के लिए साहू फर्निंचर बैरिकेडिंग नंबर 2 विधानसभा के पास रास्ता बाधित किया था. महापौर एजाज ढेबर, आशीष द्विवेदी एवं अन्य कार्यकर्ताओं ने ड्यूटी पर उपस्थित पुलिस बल के साथ गाली गलौज, झूमा झटकी कर मारपीट की थी. शासकीय कार्य में बाधा उत्पन्न करने की रिपोर्ट पर थाना सिविल लाइन में मामला दर्ज कर विवेचना में लिया गया

 

अनिर्णीत अवस्था में मिली महिला की लाश, गांव में फैली सनसनी, जांच में जुटी पुलिस

0

The duniyadari गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही  जिले के गांव खैरझिठी में एक महिला की हत्या कर दी गई है. महिला की लाश घर के आंगन में संदिग्ध अवस्था में मिली. सूचना पर पहुंची गौरेला पुलिस, फोरेसिंक एक्सपर्ट और डॉग स्कॉड की टीम के साथ मामले की जांच में जुट गई. वहीं घटना के बाद गांव में सनसनी फैल गई है.

जानकारी के अनुसार, मृतिका के बच्चों ने कातिल को दूर से धारदार हथियार के साथ निकलते देखा था. घर आकर देखा तो मां का शव घर के आंगन में लगे पेड़ के नीचे पड़ा दिखा. वहीं वारदात को अंजाम देने के बाद अज्ञात आरोपी मौके से फरार है. फिलहाल पुलिस मर्ग कायम कर आरोपी की तलाश में जुट गई है.

एडिशनल एसपीओम चंदेल ने बताया कि प्रथम दृष्टया हत्या का मामला प्रतीत होता नजर आ रहा है. पुलिस घटना की सभी पहलुओं पर जांच कर रही है.

 

NEWS: महिला ने दिया चार बच्चे को जन्म ,जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ

0

The duniayadri सुकमा। छत्तीसगढ़ के बस्तर से एक हैरान कर देने वाली खबर निकलकर सामने आई है. बस्तर में एक आदिवासी महिला ने एक साथ 4 बच्चों को जन्म दिया है. इनमें 2 लड़के और 2 लड़कियां शामिल हैं. फिलहाल सभी बच्चे व मां स्वस्थ बताए जा रहे हैं और महारानी अस्पताल में भर्ती हैं.

सुकमा जिले के जैमेर पंचायत के तहत हमीरगढ़ की एक 24 वर्षीय आदिवासी महिला को 25 जून को प्रसव पीड़ा हुई. इसके बाद जगदलपुर के एक निजी नर्सिंग होम में सीजर के जरिए गर्भवती महिला का डिलवरी कराई गई. बच्चों के सेहत को देखते हुए सभी बच्चों की महारानी अस्पताल के NICU में भर्ती कराया गया है. जहां उनकी देखभाल की जा रही है. चार बच्चों के जन्म से परिवार में खुशी का माहौल है. वहीं एक साथ 4 बच्चों को जन्म देने की खबर अब पूरे बस्तर में चर्चा का विषय बन गई है.

भाजपा प्रवक्ता के चौकीदार ही निकला हत्यारा , पहले भी हत्या मामले में जा चुका है जेल

0

The duniyadari बालोद. भाजपा प्रदेश प्रवक्ता देवलाल ठाकुर के फ़ार्महाउस में हत्या के मामले में पुलिस ने चंद घंटों के भीतर ही हत्यारे को गिरफ्तार कर लिया है. हत्यारा कोई और नहीं बल्कि फ़ार्महाउस का चौकीदार ही निकला. उसने संजय ठाकुर के सिर पर कुल्हाड़ी से वार कर उसकी हत्या की थी.

दरअसल मृतक संजय ठाकुर आरोपी की पत्नी से छेड़छाड़ कर रहा था, जिससे आरोपी भुनेश्वर ठाकुर आक्रोश में आकर संजय की कुल्हाड़ी मारकर हत्या कर दी. पुलिस ने बताया कि आरोपी 50 वर्षीय भुनेश्वर पूर्व में भी हत्या के मामले में जेल जा चुका है.

बता दें कि आज सुबह ग्राम कोटेरा में भाजपा प्रवक्ता के देवलाल ठाकुर के फाॅर्महाउस में संजय ठाकुर की लाश मिली थी. घटना की सूचना मिलते ही पुलिस और फारेंसिक टीम घटना स्थल पहुंची. थाना डौंडीलोहारा प्रभारी के नेतृत्व में टीम बनाकर गांव में मुखबीर लगाया गया. प्रार्थी केशव ठाकुर जो अन्य बाड़ी का चौकीदार है उसने बताया कि कल शाम मृतक और आरोपी दोनों एक साथ शराब पीए थे. इस दौरान दोनों के बीच विवाद भी हुआ था. इसकी सूचना पर टीम ने चौकीदार भुनेश्वर ठाकुर को पकड़कर पूछताछ की. पहले वह गोल मोल जवाब दे रहा था, बाद में क्रास चेक करने और कड़ाई से पूछताछ करने पर अपना जुर्म कबूल किया.

 

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने की बड़ी घोषणा,अग्निवरों को पुलिस ,जेल पहरी एवं अन्य पदो पर समावेशित करेंगे

0

The duniyadari रायपुर. छत्तीसगढ़ के अग्निवीरों के लिए खुशखबरी है. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने अग्निवीरों को पुलिस आरक्षक, जेल प्रहरी, आदि पदों पर समावेशित करने की सुविधा देने की घोषणा की है.

मुख्यमंत्री साय ने कहा, छत्तीसगढ़ के अग्निवीरों को बताते हुए हर्ष है कि छग सरकार अग्निवीरों को पुलिस आरक्षक, जेल प्रहरी, आदि पदों पर समावेशित करने की सुविधा देगी. विशेष आरक्षण के लिए शीघ्र निर्देश दिए जाएंगे.

 

नितिन गड़करी ने किया घोषणा, सरकार टोल करेगी ख़त्म, नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम लागू करेगी सरकार

0

The duniyadari दिल्ली :केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मौजूदा टोल सिस्टम को खत्म कर दिया है. इसके साथ ही सैटेलाइट टोल कलेक्शन सिस्टम लॉन्च करने की घोषणा की है. उन्होंने आज शुक्रवार (26 जुलाई) को कहा कि सरकार टोल खत्म कर रही है और जल्द ही सैटेलाइट आधारित टोल संग्रह प्रणाली शुरू की जाएगी. इस सिस्टम को लागू करने के पीछे का उद्देश्य टोल कलेक्शन को बढ़ाना और टोल प्लाजा पर लगने वाली भीड़ को कम करना है.

राज्यसभा में एक लिखित जवाब देते हुए उन्होंने कहा था कि सड़क परिवहन और हाईवे मंत्रालय वैश्विक नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (GNSS) लागू करने जा रहा है. ये अभी सिर्फ चुनिंदा टोल प्लाजा पर होगा. नितिन गडकरी ने कहा , “अब हम टोल खत्म कर रहे हैं और सैटेलाइट आधारित टोल संग्रह प्रणाली होगी. आपके बैंक खाते से पैसे कटेंगे और आप जितनी दूरी तय करेंगे, उसके हिसाब से शुल्क लिया जाएगा. इससे समय और पैसे की बचत होगी. मुंबई से पुणे जाने में पहले 9 घंटे लगते थे, अब यह घटकर 2 घंटे रह गया है.”
इससे पहले दिसंबर में, नितिन गडकरी ने घोषणा की थी कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) का टारगेट मार्च 2024 तक इस नई प्रणाली को लागू करना है. टोल प्लाजा पर प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और वेटिंग टाइम को कम करने के प्रयासों के बारे में वर्ल्ड बैंक को सूचित किया गया है. FASTAG की शुरुआत के साथ, टोल प्लाजा पर औसत प्रतीक्षा समय में उल्लेखनीय कमी आई है. कर्नाटक में NH-275 के बेंगलुरु-मैसूर खंड और हरियाणा में NH-709 के पानीपत-हिसार खंड पर इसको आजमाया है.

Travis Head ने 10 चौके 3 छक्के के साथ पांच फिफ्टी ठोक ,सभी गेंदबाजो की पिटाई

0

The duniyadari ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज ट्रेविस हेड एक बार फिर चर्चा में हैं. 26 जुलाई को उनके बल्ले ने आग उगली. हेड ने अमेरिका की धरती पर बल्ले से तबाही मचाई और 44 गेंदों पर 77 रन ठोक अकेले के दम पर टीम को जीत दिला दी. उनके बल्ले से 10 चौके और 3 विस्फोटक छक्के निकले. उनके सामने जो भी गेंदबाज आया उसकी पिटाई हुई. हेड की इस तूफानी पारी से विरोधी टीम के गेंदबाज बेबस दिखे. आखिर हेड ने कहां और किसके खिलाफ ये पारी खेली, नीचे जानिए…

दरअसल, इन दिनों अमेरिका में मेजर लीग क्रिकेट चल रहा है. इस टी20 लीग के क्वालीफायर मुकाबले में सैन फ्रांसिस्को यूनिकॉर्न्स बनाम वाशिंगटन फ्रीडम की टीमें आमने सामने थीं. जिसमें वाशिंगटन ने 7 विकेट से जीत दर्ज करके फाइनल में एंट्री कर ली है. ट्रेविस हेड इसी टीम का हिस्सा हैं, जिन्होंने इस सीजन सबसे ज्यादा फाफ डु प्लेसिस (375) के बाद सबसे ज्यादा 250 रन बनाए हैं. वे इस लीग में लगातार 5 फिफ्टी ठोक चुके हैं.

हेड और मैक्सवेल ने दिखाया जलवा
ट्रेविस हेड ने 44 गेंदों पर 77 रनों की पारी खेली और टीम को जीत दिलाकर लौटे. उनके अलावा वाशिंगटन के लिए ग्लेन मैक्सवेल ने 23 गेंदों पर 5 छक्के और 4 चौकों की मदद से 54 रन कूटे. हेड और मैक्सवेल की इन पारियों के दम पर वाशिंगटन की टीम ने 15.3 ओवरों में ही टारगेट चेज कर दिया.

मेजर लीग क्रिकेट 2024 में ट्रेविस हेड का प्रदर्शन?
मेजर लीग क्रिकेट 2024 में ट्रेविस हेड वाशिंगटन फ्रीडम के लिए बतौर ओपनर खेल रहे हैं. वो इस सीजन अब तक 7 मैचों में 41 की औसत से 250 रन बना चुके हैं. उनके बल्ले से 28 चौके और 15 छक्के निकले हैं. इससे पहले आईपीएल 2024 में जलवा दिखाते हुए 15 मैचों में 567 रन कूट दिए थे. उन्होंने पूरे सीजन 191.55 के स्ट्राइक रेट से बैटिंग की थी, जिसमें 1 शतक और 4 फिफ्टी शामिल थीं.

युवती से आरक्षक ने किया दुष्कर्म, शादी का झांसा देकर बनाता था संबंध,पुलिस ने किया गिरफ़्तार

0

The duniyadari बिलासपुर। शादी का झांसा देकर युवती से दुष्कर्म करने वाले आरक्षक को सरकंडा पुलिस ने गिरफ्तार किया है. पीड़िता ने शादी से इनकार करने पर आरक्षक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई थी. मामले की रिपोर्ट के बाद आरोपी आरक्षक फरार हो गया था और अपने परिजनों से मिलने सरकंडा स्थित अपने घर आया हुआ था. इस दौरान आरोपी आरक्षक पकड़ा गया और अब कार्रवाई की जा रही है.

जानकारी के अनुसार, पीड़िता युवती से सरकंडा थाने में पदस्थ आरक्षक सौरभ चौबे की पुलिस भर्ती के दौरान जान पहचान हुई थी. उसके बाद दोनों के बीच प्रेम संबंध हो गया. इस दौरान आरक्षक ने शादी करने का झांसा देकर युवती के साथ शारीरिक संबंध बनाया. युवती ने शादी करने का दबाव बनाया, तो उसने शादी से इनकार कर दिया. आरोपी आरक्षक के खिलाफ पीड़िता रिपोर्ट लिखाने के लिए सरकंडा , सकरी, सिविल लाइन थाने का चक्कर लगा रही थी. सुनवाई नहीं होने पर उसने जहर सेवन कर लिया था.

इसके बाद सरकंडा पुलिस ने युवती की रिपोर्ट पर आरक्षक के खिलाफ जुर्म दर्ज किया गया था. इधर मामले में रिपोर्ट दर्ज होने के बाद से आरक्षक सौरभ चौबे ड्यूटी से नदारद था. इस बीच पुलिस को सूचना मिली आरक्षक सौरभ अपने घर आया हुआ है. पुलिस ने घेराबंदी कर उसे गिरफ्तार कर लिया है और कार्रवाई में जुटी है.

 

कांग्रेस विधायक ने पिरदा बारूद फैक्ट्री विस्फोट पर ध्यानाकर्षण किया ,श्रममंत्री ने दिया जवाब ,विपक्ष किया बहिर्गमन

0

The duniyadari रायपुर। विधानसभा में पिरदा में बारूद फैक्ट्री में विस्फोट पर कांग्रेस विधायक राघवेन्द्र सिंह और शेषराज हरबंश ने ध्यानाकर्षण पेश किया. कांग्रेस विधायकों ने फैक्ट्री में सुरक्षा मापदंडों का पालन नहीं होने पर सवाल उठाया. इस पर मंत्री लखन लाल देवांगन के जवाब से असंतुष्ट विपक्ष ने बहिर्गमन किया.

मंत्री लखनलाल देवांगन ने बताया कि लगातार फैक्ट्री का निरीक्षण किया गया है. पाई गई कमियों को दूर करने के निर्देश भी दिए गए थे. समय-समय पर पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करने भी कहा गया था. फैक्ट्री में हुए दुर्घटना की जांच की गई है, जिसके बाद सभी विनिर्माण प्रक्रिया को रोकने के लिए आदेश जारी किया गया था, जो अब भी प्रभावशील है. प्रबंधन के खिलाफ अपराधिक प्रकरण भी दर्ज है.

कांग्रेस विधायक राघवेन्द्र सिंह ने पूछा कि क्या फैक्ट्री में सुरक्षा के पूरे इंतजाम थे. मंत्री लखनलाल देवांगन ने बताया कि 1991 से फैक्ट्री संचालित है. श्रमिक लंबे समय से काम कम रहे थे, उन्हें सभी जानकारी थी. मामले में दंडाधिकारी जांच भी की जा रही है. फैक्ट्री में कई अनियमितताएं पाई गई हैं, इसलिए लाइसेंस निरस्त किया गया है.

मंत्री ने बताया कि अभी पिरदा की फैक्ट्री में काम पूरी तरह बंद है, नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है. सरकार श्रमिकों के साथ है, फैक्ट्री प्रबंधन ने 35 लाख और सरकार ने 5 लाख की सहायता उपलब्ध कराई है. सरकार किसी का बचाव नहीं कर रही है, हम श्रमिकों के साथ हैं.

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने की बड़ी पहल: जशपुर को पर्यटन नक्शे में शामिल करने 10 करोड़ रुपये स्वीकृत.

0

The duniyadari जशपुर। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की पहल से जिले के प्रसिद्ध प्राकृतिक और धार्मिक पर्यटन स्थल मयाली को पर्यटन विभाग ने स्वदेश दर्शन योजना के दूसरे चरण में शामिल कर लिया है. इस योजना में शामिल हो जाने से पर्यटन स्थल में बुनियादी सुविधाओं का विकास तेजी से हो सकेगा. साथ ही इसके प्रचार प्रसार होने से यहां पर्यटकों की हलचल बढ़ने की संभावना भी

उल्लेखनिय है कि मयाली नेचर केैम्प,जिले के कुनकुरी ब्लाक में चराईडांड़ बगीचा स्टेट हाईवे में स्थित है. बेलसोंगा डेम और एशिया की सबसे उंचा शिवलिंग माना जाने वाला मधेश्वर पहाड़ का विहंगम मनमोहक दृश्य पर्यटकों को घंटों समय व्यतीत करने का अवसर देता है. वनविभाग ने इस स्थल पर पर्यटकों की सुविधा के लिए टेंट की व्यवस्था भी की है. इन टेंट हाउस में डेम के किनारे,हरियाली से भरे हुए प्राकृतिक स्थल पर रात्रि विश्राम का परिवार के साथ आनंद उठाने के लिए भारी संख्या में पर्यटक जुटते हैं. विशेष कर विकेंड के दिनों में यहां पर्यटकों की हलचल अधिक रहती है.

पर्यटकों को मयाली नेचर कैंप में बोटिंग का आनंद उठाने की सुविधा भी दी गई है. इसके लिए गाइड के साथ सुरक्षा के सभी इंतजाम किये गए हैं. राज्य सरकार के सहयोग से मयाली नेचर कैम्प में कैकट्स गार्डन का विकास भी किया जा रहा है. इस विशेष गार्डन में देश भर में पाएं जाने वाले कैक्ट्स की प्रजातियों को समेटा गया है ताकि युवा पीढ़ी कैम्टस से भली भांति परिचित हो सके. इसका एक उद्देश्य लोगों को बायोडायर्वसिटी और पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करना भी है.

विकास के लिए दस करोड़ की स्वीकृति

स्वदेश दर्शन योजना में शामिल करने के साथ ही पर्यटन विभाग ने मयाली के विकास के लिए 10 करोड़ रूपये की स्वीकृति प्रदान की है. इसके लिए जिला स्तरीय संचालन समिति का गठन करते हुए,विकास के लिए एक्शन प्लान और डीपीआर तैयार करने का निर्देश दिया गया है.