Wednesday, June 12, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG News: छत्तीसगढ़ में तेंदू पत्ता की तस्करी, आंध्रप्रदेश और तेलंगाना भेजने...

CG News: छत्तीसगढ़ में तेंदू पत्ता की तस्करी, आंध्रप्रदेश और तेलंगाना भेजने की तैयारी कर रहे 3 आरोपियों पर 40 हजार का जुर्माना

जगदलपुर। CG News: छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में फारेस्ट प्रोडक्ट वन्यजीवों की आंध्रप्रदेश और तेलंगाना तस्करी का मामला सामने आया है।सुकमा जिले के दोरनापाल थाना अंतर्गत ग्राम पेदाकुर्ती में तेंदुपत्ता का अवैध फड़ संचालित होने की जानकारी मिलने पर सीसीएफ आरसी दुग्गा ने स्थल में पहुंच कर जांच की गई और तेंदू पत्ता जब्त किया गया है।

 

CG News: जांच में पता चला है कि, ग्रामीण ने पेदाकुर्ती गांव में अवैध फड़ शुरू किया था। जहां से लगभग 24,500 मानक बोरा तेंदुपत्ता मिला है। विभाग ने वन अधिनियम के तहत तेंदुपत्ता को जब्त किया और आरोपी कोंटा निवासी मो. अब्दुल करीम खान, शेख नईम और पेदाकुर्ती निवासी कवासी हिड़मा के खिलाफ 40 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है।

 

CG News: 8 मोटरसाइकिलों के साथ तेंदूपत्ता जब्त

 

 

जानकारी के अनुसार, आरोपी बस्तर के जंगलों से संग्रहण कर सीमावर्ती राज्य आंध्रप्रदेश और तेलंगाना भेजने की तैयारी कर रहे थे। वन विभाग ने तेंदुपत्ता की तस्करी को रोकने के लिए नाकों में तलाशी कर रही है। जिसके चलते तेंदुपत्ता सीमावर्ती राज्य ले जाते हुए 8 मोटर सायकिल जब्त किया गया। जब्त मोटर सायकिलों को वन अधिनियम के तहत न्यायालय में पेश किया जाएगा।

 

CG News: तस्करी रोकने के टीमें गठित

 

तेंदूपत्ता की तस्करी रोकने के लिए टीम गठित की गई है। बस्तर में गर्मियों के मौसम में हरे सोने की पैदावार होती है। तेंदुपत्ता ही आदिवासियों की कमाई का सबसे बेहतरीन जरिया है। जिससे सरकार को भी राजस्व मिलता है।

.आरसी दुग्गा, मुख्य वन संरक्षक जगदलपुर वृत्त

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments