Saturday, March 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़IPS संतोष सिंह ने बनाया अनोखा कीर्तिमान.. रायपुर संभालते ही बने लगातार...

IPS संतोष सिंह ने बनाया अनोखा कीर्तिमान.. रायपुर संभालते ही बने लगातार नौ जिलों में रहे एकमात्र पुलिस कप्तान…

रायपुर। स्मार्ट हो या सोशल पुलिसिंग, समाज को नई दिशा में ले जाने अपने नित नए प्रयोगों के लिए अनगिनत बार सम्मानित किए जा चुके आईपीएस संतोष सिंह के नाम एक नया कीर्तिमान जुड़ गया है। रायपुर एसपी की कमान संभालते ही वे ऐसे एकमात्र आईपीएस अफसर बन गए हैं, जिन्होंने लगातार नौ जिलों में बतौर पुलिस कप्तान काम किया।

प्रदेश की राजधानी रायपुर के पुलिस कप्तान की कमान संभालते ही आईपीएस संतोष सिंह ने लगातार नौ जिलों के एसपी रहने का एक नया रिकार्ड कायम किया है। इसके पहले आईपीएस बद्री नारायण मीणा के नाम अभी तक नौ जिले के एसपी रहने का रिकार्ड था, पर बीच में उनका एक ब्रेक भी हुआ था। संतोष सिंह छत्तीसगढ़ कैडर के वर्ष 2011 बैच के आईपीएस अफसर हैं और उत्तरप्रदेश के गाजीपुर के रहने वाले हैं। वे अपनी परिवीक्षा अवधि पूरी कर दुर्ग सीएसपी व सुकमा के एडिशनल एसपी रहे। बतौर पुलिस कप्तान अपने कॅरियर की अविजीत पारी में उन्होंने कांडागांव, नारायणपुर, महासमुंद, रायगढ़, कोरिया, राजनांदगांव, कोरबा व बिलासपुर की कमान संभाली और अब राजधानी रायपुर के एसपी का दायित्व संभाला। उनके पिता अशोक सिंह प्रतिष्ठित पत्रकार रहे और दैनिक जागरण से लंबे समय तक जुड़े रहे। उनकी माता श्रीमती लक्ष्मीदेवी गृहणी हैं। श्री सिंह ने स्कूल की शिक्षा जवाहर नवोदय विद्यालस गाजीपुर से की और ग्रेज्युएशन के साथ पीजी की पढ़ाई बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से पूरा किया। आईपीएस संतोष सिंह पीजी में यूनिवर्सिटी टॉपर भी रहे हैं। वर्तमान में वे यूनाइटेड नेशन द्वारा शांति के लिए किए जा रहे कार्यों पर पीएचडी कर रहे हैं।

नशे के खिलाफ निजात का आगाज, वर्दी की शोभा बढ़ा रहे कई अवार्ड

अपने उल्लेखनीय कार्यों के लिए उन्होंने कई अवार्उ भी हासिल किए, जो उनकी वर्दी की शोभा बढ़ा रहे हैं। आईपीएस संतोष सिंह ने युवाओं को सही राह पर लाने और नशे से मुक्त स्वस्थ भविष्य की ओर ले जाने अवैध नशा के खिलाफ बड़ी जंग शुरू की। उन्होंने लोगों को जागरुक करने आॅपरेशन निजात का आगाज किया और अपने इस अभियान के लिए उल्लेखनीय सफलताओं के साथ कई अवार्ड भी हासिल किए हैं। इसके अलावा महासमुंद एसपी रहते उन्होंने चैंपियनशिप आॅफ चेंज अवार्ड, रायगढ़ एसपी रहते फिक्की स्मार्ट पुलिसिंग अवार्ड, इंडियन पुलिस अवार्ड और अंतर्राष्टÑीय आईएसीपी अवार्ड से भी नवाजे जा चुके हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments