Tuesday, July 23, 2024
Homeछत्तीसगढ़Lok Sabha election vote counting:सक्ती, सारंगढ़ सहित 6 जिलों में पहली बार...

Lok Sabha election vote counting:सक्ती, सारंगढ़ सहित 6 जिलों में पहली बार होगी वोट की काउंटिंग, चुनाव आयोग तैयारियों में जुटा, 4 जून को नतीजें

रायपुर। Lok Sabha election vote counting: चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव 2024 के लिए छत्तीसगढ़ की सभी 11 सीटों पर मतगणना के लिए तैयारियों में जुटा है। इस बार कांग्रेस शासन में बनाए गए प्रदेश के 6 ऐसे जिले हैं, जहां पहली बार मतगणना होगी। प्रदेश में वर्तमान कुल 33 जिले हैं। इन जिलों में शामिल विधानसभा की मगतणना जिला मुख्यालयों में होगी।

 

Lok Sabha election vote counting: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की ओर दी गई जानकारी के अनुसार काउंटिंग की तैयारी पूरी कर ली है। हर जिले में कितने मतगणना कक्ष बनाए जाएंगे इसकी सूची भी बना ली गई है। साथ ही कितने राउंड में काउंटिंग होगी। इसकी तैयारी की जा रही है। सभी 33 जिलों को मिलाकर कुल 107 हाल बनाए गए हैं।

 

 

Lok Sabha election vote counting: इन जिलों में पहली बार मतगणना

 

 

Lok Sabha election vote counting: प्रदेश के 6 जिलों में खैरागढ़-छुईखदान-गंडई, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, भरतपुर चिरमरी-सोनहत, सक्ती, सारंगढ़-बिलाईगढ़ और गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में लोकसभा चुनाव की पहली बार मतगणना होगी। इसमें सक्ति जिले में सबसे अधिक तीन विधानसभा हैं।

 

 

Lok Sabha election vote counting: इनमें सक्ती, चंद्रपुर और जैजेपुर शामिल हैं। इसी तरह सारंगढ़-बिलाईगढ़ में दो विधानसभा सारंगढ़ और बिलाईगढ़। मनेंद्रगढ़-चिरमिरी और भरतपुर जिले में भी दो विधानसभा भरतपुर-सोनहत और मनेंद्रगढ़। वहीं खैरागढ़-छुईखदान-गंडई और मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में एक-एक विधानसभा सीट हैं। जिसमें क्रमश: खैरागढ़ और मोहल मानपुर, मरवाही शामिल हैं।

 

 

4 जून को जारी होंगे लोकसभा चुनाव का नतीजा

 

Lok Sabha election vote counting: लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को जारी होने है। छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में मतदान 7 मई को समाप्त हो गया। पहले चरण में 19 अप्रैल को बस्तर लोकसभा सीट पर, दूसरे चरण में 26 अप्रैल को महासमुंद, कांकेर और राजनांदगांव में तीन लोकसभा सीट पर और तीसरे चरण में 7 मई को कोरबा, बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग, जांजगीर-चांपा, सरगुजा और रायगढ़ में सात लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments