Monday, July 15, 2024
HomeदेशModi election affidavit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास न घर है न...

Modi election affidavit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास न घर है न कार, कोई जमीन, जानें पांच साल में कितनी बढ़ी पीएम कीसंपत्ति

वाराणासी। Modi election affidavit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को तीसरी बार वाराणासी से अपना नामांकन दाखिल किया। चुनावी हलफनामे में पीएम मोदी ने अपनी सभी संपत्तियों का ब्यौरा सौंपा है। पीएम मोदी के पास न तो कोई कार है और न ही कोई घर। उन्होंने पिछले 15 साल से सोना भी नहीं खरीदा है। पीएम मोदी के नाम पर कोई जमीन भी नहीं है। इसके बावजूद बीते पांच साल में पीएम मोदी की संपत्ति में 87 लाख रुपए का इजाफा हुआ है।

Modi election affidavit: अपने हिस्से की जमीन कर चुके हैं दान

प्रधानमंत्री मोदी ने चुनाव आयोग को सौंपे गए हलफनामे में अपने मोबाइल नंबर की भी जानकारी दी है। पीएम मोदी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में अपने पास 1.10 करोड़ रुपए की जमीन होने की जानकारी दी थी। प्रधानमंत्री ने यह जमीन गुजरात के सीएम रहते हुए 2002 में खरीदी थी। इस जमीन के तीन हिस्सेदार थे। अब पीएम मोदी ने इस जमीन का अपना हिस्सा दान दे दिया है। ऐसे में मौजूदा समय में पीएम मोदी के नाम पर कोई जमीन नहीं है।

Modi election affidavit: पीएम मोदी के पास सोने की चार अंगूठी

पीएम मोदी ने अपना स्थायी पता गुजरात के अहमदाबाद का दिया है। हलफनामे में पीएम मोदी ने बताया है कि वह गुजरात, अहमदाबाद के रानिप स्थित सोमेश्वर टेनेमेंट्स के रहने वाले हैं। पत्नी का नाम जशोदाबेन बताया है। पीएम मोदी ने अपनी पत्नी के आय के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। प्रधानमंत्री मोदी के पास सोने की कुल जमा चार अंगूठियां हैं। इनमें से एक अंगूठी तो प्रधानमंत्री को राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा को संकल्पों को पूरा करने के बाद एक साधु ने उपहार में दिया था। इन चारों अंगूठियों का वजन 45 ग्राम है और इनकी मौजूदा कीमत 2.67 लाख रुपए आंकी गई है।

Modi election affidavit: एनएससी में जमा हैं 9.12 लाख रुपए

फाइनेंनशियल इनवेस्टमेंट की बात करें तो पीएम मोदी ने बॉन्ड, शेयर या म्यूचुअल फंड में कुछ भी इनवेस्ट नहीं किया गया है। प्रधानमंत्री के पास सिर्फ पोस्ट ऑफिस के राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) में 9.12 लाख रुपए है। प्रधानमंत्री ने अपने आय का स्रोत सरकारी वेतन और बैंक ब्याज से मिली रकम बताया है। इसके आलावा कमाई का कोई अन्य साधन नहीं बताया है। 2019 के लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी ने जीवन बीमा में 1.90 लाख रुपए होने की बात कही थी, लेकिन इस बार जीवन बीमा को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है।

यहां देखें बीते 10 साल में कितनी बढ़ी पीएम मोदी की संपत्ति

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments