Saturday, July 13, 2024
Homeछत्तीसगढ़अब साल में दो बार होगी बोर्ड परीक्षा, द्वितीय मुख्य परीक्षा का...

अब साल में दो बार होगी बोर्ड परीक्षा, द्वितीय मुख्य परीक्षा का फार्म भरने की तिथि जारी

रायपुर। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा शैक्षणिक सत्र 2023-24 के छात्रों के लिए भी दो बार परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इसके लिए माशिम द्वारा अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। इसके पूर्व इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति थी कि मंडल द्वारा दो बार परीक्षा संबंधित नियम सत्र 2023-24 के लिए भी लागू होंगे अथवा इसे 2024-25 से मान्य किया जाएगा। माशिम ने कुछ दिनों पूर्व राजपत्र में अधिसूचना प्रकाशित कर इस पर दावा- आपत्ति भी मांगी थी।

नियमित विद्यार्थी अपने विद्यालय से संपर्क कर तथा प्राइवेट विद्यार्थी समन्वय केंद्र से संपर्क कर आवेदन कर सकेंगे। अधिसूचना जारी करने के साथ ही माशिम ने आवेदन भी प्रारंभ कर दिए हैं। दूसरी बार होने वाली परीक्षा के लिए आवेदन 21 जून से ही शुरू कर दिए गए हैं। छात्रों को 30 जून तक का समय आवेदन के लिए जाएगा। विलंब शुल्क के साथ 1 व 2 जुलाई को आवेदन किए जा सकेंगे। इसके बाद पोर्टल बंद हो जाएंगे। इसके अतिरिक्त पात्रता संबंधित शर्तें तथा अन्य दिशा-निर्देश भी व्यापम ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं।

जो पहली परीक्षा में शामिल, वे ही पात्र

माशिम द्वारा आयोजित की जा रही इस दूसरी परीक्षा में बैठने के लिए वे ही छात्र पात्र होंगे, जिन्होंने पहली बार हुई परीक्षा के लिए आवेदन किया था। पहली परीक्षा मार्च-अप्रैल में आयोजित की थी। इस परीक्षा में आवेदन नहीं करने वाले दूसरी परीक्षा के लिए भी पात्र नहीं होंगे। जो पहली परीक्षा में फेल हो गए थे अथवा पूरक श्रेणी में आ गए थे, वे आवेदन कर सकते हैं। उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थी भी श्रेणी सुधार के लिए आवेदन कर इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

परीक्षा जुलाई के दूसरे पखवाड़े में

सूत्रों के अनुसार, माशिम की परीक्षाएं बर जुलाई के दूसरे पखवाड़े में संभावित है। आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के कुछ दिनों के अंतराल में समय-सारिणी घोषित कर दी जाएगी। चूंकि माशिम दो बार परीक्षाएं ले रहा है, ऐसे में अब पूरक परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments