Friday, June 21, 2024
HomeदेशPakistan Afghanistan Earthquake: पाकिस्तान में 6.6 तीव्रता के भूकंप से 9 लोगों...

Pakistan Afghanistan Earthquake: पाकिस्तान में 6.6 तीव्रता के भूकंप से 9 लोगों की मौत, 100 घायल, दिल्ली एनसीआर तक महसूस हुए झटके

करांची/नई दिल्ली। पाकिस्तान में देर रात 6.6 तीव्रता के भूकंप के तेज झटके से पश्चिमोत्तर खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के स्वात घाटी क्षेत्र में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से अधिक लोग घायल हो गए।

भूकंप के तेज झटके अफगानिस्तान, पाकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, चीन और किर्गिस्तान और दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में भी महसूस किए गए। अच्छी बात यह रही कि भारत में किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ।

भूकंप का केंद्र 156 किलोमीटर की फोकल गहराई के साथ अफगानिस्तान में फैजाबाद से 133 किलोमीटर दूर दक्षिण पूर्व में हिंदू कुश क्षेत्र में था। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.6 मापी गई। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अलावा हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड में भी भूकंप के तेज झटके लगे।

दिल्ली-एनसीआर में धरती डोलने से इमारतें हिलने लगीं और डर के मारे लोग घरों और कार्यालयों से बाहर निकल आए। कुछ ऐसा ही हाल देश के अन्य उत्तरी राज्यों में रहा।

वहीं भूकंप से अफगानिस्तान के लगमन प्रांत में दो लोगों की जान चली गई। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के स्वाबी में भूकंप की वजह से एक घर की छत गिरने से 13 वर्षीय बच्ची की मौत हो गई। भूकंप के दौरान रावलपिडी के एक बाजार में भगदड़ मचने से भी कई लोग जख्मी हो गए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments