Thursday, July 18, 2024
Homeदेशपीएम मोदी ने श्रीनगर में किया योगाभ्यास, देश-दुनिया के लोगों को...

पीएम मोदी ने श्रीनगर में किया योगाभ्यास, देश-दुनिया के लोगों को योग दिवस की बधाई दी

श्रीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शेर-ए कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में योग दिवस समारोह को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुझे योग और साधना की भूमि कश्मीर में आने का सौभाग्य मिला है। योग से हमें जो शक्ति मिलती है, श्रीनगर में हम उसे महसूस कर रहे हैं। बता दें कि बारिश के चलते श्रीनगर के एसकेआईसीसी के हाल में कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया में योग करने वालों की संख्या निरंतर बढ़ रही है, योग के प्रति आकर्षण बढ़ रहा है। पीएम मोदी ने कश्मीर की धरती से दुनिया भर के लोगों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि दस साल पहले, मैंने संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था। भारत के प्रस्ताव को 177 देशों ने समर्थन दिया, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर योग साधना की भूमि है। योग की यात्रा अनवरत जारी है। योग के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ी है। दुनिया के नेता अब योग पर बात कर रहे हैं। योग पर अब रिसर्च हो रहे हैं। योग टूरिज्म का नया ट्रेंड चला है। बारिश के चलते श्रीनगर के एसकेआईसीसी के हाल में कार्यक्रम शुरू किया गया है। एसकेआईआईसी के हॉल में कुछ लोगों के साथ ही यहां योग किया जाएगा। पहले यहां सात हजारों लोगों के साथ डल झील के किनारे खुला आसामान में योग किया जाना था। लेकिन अब कार्यक्रम हॉल में किया जा रहा है।
उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में भी पूरे जोर-शोर के साथ योग कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। छाए बादलों के बीच लोग यहां अपने-अपने स्थान पर जम गए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ जुड़ने के लिए कुपवाड़ा और कुलगाम सहित सभी घाटी के जिलों के मंच तैयार हैं। पीएम मोदी श्रीनगर के एसकेआईसीसी में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का नेतृत्व करेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments