Friday, July 19, 2024
HomeखेलT20 World Cup 2024:अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर किया बड़ा उलटफेर, सेमीफाइनल...

T20 World Cup 2024:अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर किया बड़ा उलटफेर, सेमीफाइनल की दौड़ में आगे

अफगानिस्तान ने टी20 विश्व कप के सुपर-8 राउंड में ऑस्ट्रेलिया को 21 रन से हराकर सबसे बड़ा उलटफेर किया है। किंग्सटाउन में खेले गए इस मैच में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 148 रन बनाए थे। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 19.2 ओवर में 127 रन पर ढेर हो गई। अफगानिस्तान की तरफ से गुलबदीन नैब ने सबसे अधिक 4 विकेट लिए। ये किसी भी फॉर्मेट में अफगानिस्तान की ऑस्ट्रेलिया पर पहली जीत है।

इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान ने भी सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदें जिंदा रखी हैं और अब भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों के लिए सेमीफाइनल की राह और मुश्किल हो जाएगी। फिलहाल, भारत ग्रुप-1 में 2 मैच में से 2 जीत के साथ पहले स्थान पर है। वहीं, अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया ने अपने दो में से एक-एक मैच जीते हैं। लेकिन, बेहतर नेट रन रेट के कारण ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है।

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया था। लेकिन, अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाजों रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने शानदार बल्लेबाजी की। इन दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 118 रन की साझेदारी हुई थी। गुरबाज ने 60 और जादरान ने 51 रन की पारी खेली। इतनी अच्छी शुरुआत के बावजूद अफगानिस्तान की टीम बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर पाई और आखिरी के 5 ओवर में लगातार अंतराल पर 5 विकेट गंवाए।

अफगानिस्तान को कम स्कोर पर रोकने में पैट कमिंस की अहम भूमिका रही। उन्होंने लगातार दूसरे मैच में हैट्रिक ली। कमिंस ने अफगानिस्तान की पारी 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर राशिद खान को आउट किया और इसके बाद 20वें ओवर में पहली दो गेंद पर करीम जनत और गुलबदीन नैब को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की। वो ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बने हैं। इससे पहले, उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ भी हैट्रिक ली थी।

अफगानिस्तान ने 6 विकेट पर 148 रन बनाए। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत ही खराब रही। पावरप्ले में ही कंगारू टीम ने 33 रन के स्कोर पर 3 विकेट गंवा दिए थे। ट्रेविस हेड खाता तक नहीं खोल पाए और तीसरी गेंद पर आउट हो गए थे। इसके बाद मिचेल मार्श 12 रन बनाकर आउट हुए। वॉर्नर को मोहम्मद नबी ने 3 रन पर पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल ने जरूर मोर्चा संभाला और 35 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। 59 रन के स्कोर पर मैक्सवेल के आउट होते ही ऑस्ट्रेलिया की पारी लड़खड़ा गई और पूरी टीम 127 रन पर ढेर हो गई।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments