Tuesday, February 27, 2024
HomeदेशTasteAtlas top ranking: भारत का बासमती चावल और मैंगो लस्सी को दुनिया...

TasteAtlas top ranking: भारत का बासमती चावल और मैंगो लस्सी को दुनिया में नंबर 1

नई दिल्ली। दुनिया की भोजन और यात्रा गाइड कंपनी टेस्ट एटलस की रैंकिंग में भारत के बासमती चावल ने इटली के अर्बोरियो और पुर्तगाल की कैरोलिना चावल को पीछे छोड़कर नंबर वन होने का खिताब हासिल किया है। टेस्ट एटलस ने वर्ष 2022-23 के लिए साल के अंत में पुरस्कार के बतौर इस सम्मान की घोषणा की।

बासमती के बाद इटली के अर्बोरियो और पुर्तगाल के कैरोलिनो राइस क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। शीर्ष 5 में अन्य दो रैंकों पर स्पेन और जापान की चावल की किस्मों का कब्जा रहा।

 

अपनी पोस्ट में टेस्ट एटलस ने लिखा है कि बासमती एक लंबे दाने वाली चावल की किस्म है जो मूल रूप से भारत और पाकिस्तान में उगाई जाती है। इस चावल की विशेषता इसका अलहदा स्वाद और सुगंध है। यह चावल बहुत पौष्टिक, फूल की तरह खिली और थोड़ा मसालेदार होता है। एक बार पकने के बाद इसके दाने अलग-अलग रहते हैं और एक-दूसरे से चिपकते नहीं हैं।

 

यही वजह है कि करी या स्टू के साथ मिलाकर खाने पर यह दाने के साथ मिलकर बेहतरीन जायका पैदा करते हैं। इसका दाना जितना लंबा होगा चावल उतना ही अच्छा होगा। सबसे अच्छे बासमती अनाज का रंग थोड़ा सुनहरा होगा।

0.मैंगो लस्सी को सर्वश्रेष्ठ डेयरी पेय का खिताब

हाल ही में TasteAtlas ने यह भी खुलासा किया कि भारत की मैंगो लस्सी को “दुनिया में सर्वश्रेष्ठ डेयरी पेय” का खिताब दिया गया था। इस गाइड ने कहा, ‘अनेक प्रकार की लस्सी के बीच यह मीठा आम संस्करण देश के बाहर भारतीय रेस्तरां के मेनू में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है।’

टेस्ट एटलस द्वारा भारतीय खाने-पीने की जगहों पर भी रोशनी डाली गई है। ‘दुनिया के 100 सबसे प्रसिद्ध रेस्तरां’ और ‘दुनिया के 100 सबसे प्रतिष्ठित मिठाई वाले स्थान’ दोनों की सूची में कई भारतीय प्रतिष्ठान शामिल थे। गाइड ने प्रत्येक रेस्तरां के एक व्यंजन का भी उल्लेख किया है ताकि यात्रा के दौरान अवश्य आजमाए जाने वाले व्यंजन का उजागर किया जा सके।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments