Thursday, April 25, 2024
HomeBreakingविशिष्ट शैली में कलेक्टर ने पूजन-अर्चन विद्यार्थियों संग पौष्टिक "न्यौता भोजन" कर...

विशिष्ट शैली में कलेक्टर ने पूजन-अर्चन विद्यार्थियों संग पौष्टिक “न्यौता भोजन” कर मनाया जन्मदिन

रायपुर। रविवार को रायपुर कलेक्टर डाॅ. गौरव सिंह का जन्मदिन है पर उन्होंने शनिवार के वीकेंड में ही अपना यह विशेष दिन मना लिया और वह भी विशेष शैली में। वे सुबह-सवेरे धरमपुर के सरकारी स्कूल पहुंचे और यहीं अपना केक काटा। सबसे पहले उन्होंने शिक्षक और बच्चों के साथ मिलकर मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की, फिर वहां स्वादिष्ट भोजन के साथ सेहत की पाठशाला लगाई। अपने जन्मदिन की खुशी न केवल बच्चों के साथ साझा की, बल्कि वे खुद बच्चों को पौष्टिकता से भरी सेहत की थाली भी परोसते नजर आए। उनकी इस पहल से बच्चों को सेहतमंद भविष्य से जोड़ने की राह तैयार हो सकेगी, जिसकी चर्चा प्रदेशभर में सुर्खियां बटोर रही है।

कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने इस बार अपना जन्मदिवस विशिष्ट शैली में मनाया। उन्होंने इस मौके को सामाजिक दायित्व और सेहत की ओर सशक्त कदम बढ़ाने का संदेश भी दिया है। स्कूली बच्चों के खान-पान में पोषण आहार की मात्रा बढ़ाने छत्तीसगढ़ सरकार की अभिनव पहल न्यौता भोजन के तहत उन्होंने इस स्कूल के छात्र-छात्राओं को अपनी ओर से पौष्टिक भोजन कराया।

अपने जन्मदिन पर धरमपुरा के प्राथमिक स्कूल पहुंचे आईएएस डाॅ सिंह ने सामुदायिक सहयोग से स्कूली बच्चों के खानपान में पोषण आहार की मात्रा बढ़ाने का संदेश दिया। उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार की अभिनव पहल न्यौता भोजन के तहत यहाँ अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को अपनी ओर से पौष्टिक भोजन कराया। यह कार्यक्रम आज सुबह 9.30 बजे शुरू हुआ। कलेक्टर श्री सिंह शनिवार सुबह 9.30 बजे इन बच्चों के साथ रहे। वहां सबसे उन्होंने माँ सरस्वती की पूजा-अर्चना की। उसके बाद उन्होंने यहां बच्चों को खाना खिलाया।

इसके बाद खुद बच्चों के साथ खाना खाए। न्यौता भोजन कार्यक्रम के दौरान उनका परिवार, रायपुर एसपी संतोष कुमार यादव और नगर निगम आयुक्त अविनाश मिश्रा भी उपस्थित रहे। कलेक्टर के जन्मदिन समारोह के लिए स्कूल में भी सजावट किया गया था। वैसे तो कलेक्टर श्री सिंह का जन्म दिन रविवार 18 फरवरी को है, पर रविवार की छुट्टी के चलते उन्होंने एक दिन पहले ही बच्चों के बीच जाकर उनके साथ सेहत और पौष्टिकता से भरा अपना यह दिन मनाया।

 

न्यौता भोजन के जरिए साय सरकार की अपील, खास दिनों में सभी करें ऐसी पहल

 

उल्लेखनीय होगा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की पहल व स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के निर्देश पर न्यौता भोजन की शुरुआत की गई है। इसमें आम नागरिकों, सभी समुदायों से यह अपील की जा रही है कि वैवाहिक वर्षगांठ, जन्म दिन व विशेष अवसरों पर स्कूली बच्चों को पौष्टिक भोजन कराने अवश्य जाएँ। इससे पारस्परिक सद्भाव की भावना मजबूत होगी साथ ही सैकड़ों बच्चों को हर माह पौष्टिक भोजन की अतिरिक्त खुराक भी प्राप्त होगी। दूसरों के लिए भी प्रेरणा बनकर कलेक्टर श्री सिंह जन्म दिवस को यादगार बनाने इसी पहल से जुड़कर इन स्कूली बच्चों को न्यौता भोजन करा रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments