Thursday, May 23, 2024
HomeUncategorizedTribute to Satish Kaushik : सतीश कौशिक का दिल इस बॉलीवुड एक्ट्रेस...

Tribute to Satish Kaushik : सतीश कौशिक का दिल इस बॉलीवुड एक्ट्रेस के लिए धड़कता थ लेकिन…

Tribute to Satish Kaushik : बॉलीवुड एक्टर और डायरेक्टर सतीश कौशिक अब हमारे बीच नहीं रहे. 66 साल की उम्र में उन्होंने हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह दिया है. एक्टर के निधन की खबर ने उनके तमाम चाहनेवालों के दिल तोड़ दिए हैं. फिल्मी दुनिया में सन्नाटा छा गया है. सतीश कौशिक का जाना सिनेमा जगत के लिए बड़ा नुकसान है.

फैंस के दिल में बसते हैं सतीश कौशिक

सतीश कौशिक ने अपनी दमदार एक्टिंग से लोगों के दिलों में खास जगह बनाई थी. उनके कई किरदार आज भी लोगों के दिल में बसते हैं. एक्टिंग के साथ डायरेक्शन में भी उन्होंने खूब नाम कमाया. सतीश कौशिक ने फिल्मों में कॉमेडियन और बतौर सपोर्टिंग आर्टिस्ट भी काम किया. उनकी कॉमिक टाइमिंग शानदार थी. वो हर किरदार में जान फूंक देते थे.

नीना गुप्ता से क्यों करना चाहते थे शादी?

फिल्मों के साथ सतीश कौशिक अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर (Tribute to Satish Kaushik) भी काफी सुर्खियों में रहे. सतीश कौशिक की शादी शशि से साल 1985 में हुई थी. लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि उनके दिल में बॉलीवुड एक्ट्रेस नीना गुप्ता बसती थीं. सतीश कौशिक ने नीना गुप्ता को शादी के लिए प्रपोज किया था, और वो भी उस वक्त जब वो प्रेग्नेंट थीं.
नीना गुप्ता ने अपनी किताब  ‘सच कहूं तो’ में इस बात का खुलासा किया था. नीना गुप्ता ने अपनी किताब में बताया था कि सतीश कौशिक उनसे शादी करके मसाबा गुप्ता के पिता बनना चाहते थे. सतीश कौशिक ने नीना गुप्ता से कुछ ऐसा कहा था, जिसने उनका दिल जीत लिया था. सतीश कौशिक ने कहा था- ‘चिंता मत करो, अगर बच्चा डार्क स्किन का पैदा होता है तो बोल देना कि यह मेरा है और हम शादी कर लेंगे. किसी को किसी बात पर शक नहीं होगा.’
नीना गुप्ता ने जब ये खुलासा किया था, तो सतीश कौशिक का भी इसपर रिएक्शन आया था. सतीश कौशिक ने बॉम्बे टाइम्स को दिए इंटरव्यू में नीता गुप्ता की काफी तारीफ की थी. सतीश कौशिक ने कहा था कि वो नीना गुप्ता के साथ एक सच्चे दोस्त की तरह खड़े होना चाहते थे. वो जिस तरह बिना शादी के बच्चे की अकेले ही परवरिश करती हैं उसकी भी सतीश कौशिक ने काफी सराहना की थी.

सच्चे दोस्त बनकर नीना गुप्ता का सहारा बनना चाहते थे सतीश

सतीश कौशिक ने कहा था- एक सच्चे दोस्त की तरह मैं उनके साथ खड़ा होना चाहता था. मैंने उन्हें आत्मविश्वास दिलाना चाहा था कि मैं उनके साथ हूं. मैं उन्हें उस दौरान अकेला महसूस नहीं कराना चाहता था. दिन के आखिर में दोस्त ही सही के लिए खड़े होते हैं. शादी के लिए जब मैंने नीना को प्रपोज किया था तो मेरे अंदर काफी मिक्स्ड इमोशन्स थे. ह्यूमर के साथ इज्जत थी. बतौर बेस्टफ्रेंड सपोर्ट करना चाहता था, जब उन्हें एक व्यक्ति की सबसे ज्यादा जरूरत थी तो मैंने उन्हें कहा था कि मैं हूं न, तू चिंता क्यों करती है?
उस समय नीना काफी इमोशनल हो गई थीं. नीना गुप्ता ने अपनी किताब में लिखा- यह बहुत ही दोस्ताना जैस्चर था. मेरी आंखों से आंसू आ गए कि देखो, मेरे कैसे फ्रेंड हैं, जिनके दिल में यह बात आई और उन्होंने मुझसे ऐसा कहा. मैं बहुत प्रभावित हो गई, मैं बहुत टच्ड थी. मैंने कहा- थैंक्यू वेरी मच. लेकिन मुझे नहीं लगता इसकी जरूरत पड़ेगी.

खास थी नीना गुप्ता से सतीश कौशिक की दोस्ती

सतीश कौशिक और नीना गुप्ता की शादी तो नहीं हो पाई, लेकिन दोनों साल 1975 से अभी तक एक दूसरे के काफी अच्छे दोस्त थे. नीना गुप्ता जब प्रेग्नेंट थी, तब से दोनों दोस्ती बरकरार थी. नीना गुप्ता के मुश्किल समय में सतीश कौशिक ने अपनी दोस्त से शादी करके उनका सहारा बनना चाहा था. तभी से दोनों की दोस्ती मजबूत होती चली गई. लेकिन अब सतीश कौशिक अपनी प्यारी दोस्त नीना गुप्ता को हमेशा के लिए छोड़कर चले गए हैं.
सतीश कौशिक के निधन से पूरा सिनेमा जगत सदमे में है. हर किसी का दिल (Tribute to Satish Kaushik) भारी है. सतीश कौशिक तो चले गए, लेकिन अपने पीछे वो कई खूबसूरत यादें छोड़ गए हैं. उनके तमाम चाहने वाले उन्हें नम आंखों से याद कर रहे हैं.
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments