Friday, February 23, 2024
HomeदेशEVM चोरी हुई तो तहसीलदार के फूले हाथ पांव.. 24 घंटे में...

EVM चोरी हुई तो तहसीलदार के फूले हाथ पांव.. 24 घंटे में पुलिस ने…

न्यूज डेस्क। लोकतंत्र के महापर्व यानी चुनावों को संपन्न कराने में ईवीएम (EVM) की सबसे अहम भूमिका होती है. विपक्ष अक्सर ईवीएम के हैक हो जाने की संभावनाओं को लेकर अक्सर सवाल उठाते रहता है. ऐसे में जब कहीं से ईवीएम चोरी होने की खबर आए तो बवाल मच जाता है. कुछ ऐसा ही हुआ महाराष्ट्र के पुणे जिले में जहां अज्ञात लोगों ने एक राजस्व अधिकारी के कार्यालय से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) का एक उपकरण और कुछ अन्य सामग्री चुरा ली.

प्रशासन के हाथ पांव फूले- 24 घंटे में सुलझा मामला

EVM चोरी होने की खबर से प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए. इस घटना का एक सीसीटीवी फुटेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिले के प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि चोरी की यह वारदात ससवाड में तहसीलदार के कार्यालय में हुई.

पुणे ग्रामीण के पुलिस अधीक्षक पंकज देशमुख ने कहा, ‘EVM मशीन का एक उपकरण और कागजों के कुछ बंडल चोरी हुए हैं। इस घटना में शामिल तीन लोगों को पकड़ने के लिए दल तैनात किए गए हैं.’ उन्होंने बताया कि इस संदर्भ में ससवाड पुलिस थाने में एक मामला दर्ज करके पुलिस ने अपनी जांच शुरू की थी.

24 घंटे में हुआ खुलासा-पकड़ा गया चोर

पुणे जिले में एक राजस्व अधिकारी के कार्यालय से चोरी हुई इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (EVM) की कंट्रोल यूनिट को पुलिस ने बरामद कर लिया है. इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इस घटना का संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग ने राज्य सरकार को इसके लिए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. चोरी के 24 घंटे के भीतर ईवीएम की कंटोल यूनिट को बरामद कर लिया गया. वारदात में शामिल दोनों आरोपितों को गिरफ्तार कर पुलिस ने पुणे के जेजुरी इलाके से उपकरण को बरामद किया गया है.

चुनाव आयोग ने दिए निलंबन के आदेश

इस बीच, चुनाव आयोग ने राज्य सरकार को क्षेत्र के उप-विभागीय अधिकारी, तहसीलदार और उप-विभागीय पुलिस अधिकारी को निलंबित करने और उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही करने का निर्देश दिया है. एक अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग ने निलंबन के निर्देश दिए हैं. हम निलंबन आदेश जारी करने की प्रक्रिया में हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments