Saturday, March 2, 2024
HomeकोरबाKorba : अफसर हो या नाजिर, आते ही अंगुलियों से होंगे दफ्तर...

Korba : अफसर हो या नाजिर, आते ही अंगुलियों से होंगे दफ्तर हाजिर, कलेक्टर ने कहा- वक्त पर आएं, छुट्टी होते ही घर जाएं

 

0 नवपदस्थ कलेक्टर अजीत वसंत ने मुख्यालय में लिया विभागीय शाखाओं का जायजा

कोरबा। सोमवार को कामकाज का वक्त होते ही कलेक्टर अजीत वसंत ने अपने मुख्यालय के विभिन्न विभागीय कार्यालयों का जायजा लिया। एक-एक शाखा में टहलते हुए पहुंचे श्री वसंत ने अफसर-कर्मियों को फाइलों की मूव्हमेंट वक्त पर करने और प्रभारी अधिकारी को कामकाज पर नजर रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभागीय अफसर-कर्मी सही समय पर दफ्तर आएं और सबसे पहले बायोमेट्रिक पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराएं। दफ्तर का समय पूरा होते ही बिना देर किए अपने-अपने घर रवाना हो जाएं।

 

नवपदस्थ कलेक्टर अपने कैबिन से अचानक निकले और कलेक्टोरेट में संचालित विभिन्न विभागों के कार्यालयीन शाखाओं का निरीक्षण शुरू कर दिया। उन्होंने अधीक्षक शाखा, खनिज विभाग, डीएमएफ, भू-अभिलेख शाखा, भू-अर्जन शाखा, नजूल अधिकारी, एनआईसी, न्यायालय अतिरिक्त कलेक्टर, कोषालय, नाजिर शाखा, जिला अंत्यावसायी, खाद्य विभाग, आबकारी, खाद्य आपूर्ति निगम, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग व जनसंपर्क विभाग सहित विभिन्न शाखाओं का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने कार्यालयों में जाकर विभागीय गतिविधियों सहित शाखा के क्रियाकलापों आदि के बारे में जानकारी ली। उन्होंने निरीक्षण के दौरान विभिन्न शाखाओं के अधिकारी कर्मचारियों को समय पर कार्यालय आने और शासकीय दायित्वों का निष्ठा पूर्वक निर्वहन करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने शाखाओं के लिपिकों को समय पर कार्य पूरा करने, अनावश्यक किसी फाइल को रोककर नहीं रखते हुए आगे बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित प्रभारी अधिकारियों को भी अपने शाखाओं के गतिविधियों पर नजर रखते हुए समय पर कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री वसंत ने कलेक्टोरेट में कार्यरत सभी अधिकारियों-कर्मचारियों की कार्यालय में समय पर उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए बायोमेट्रिक लगाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने निर्देशित किया है कि शासन द्वारा निर्धारित समय पर सभी अधिकारी व कर्मचारी अपनी उपस्थिति बायोमेट्रिक में अंगुलियों के निशान के साथ प्रदान करेंगे। इसी तरह कार्यालय से जाने के दौरान शाम को भी बायोमेट्रिक में अपनी अंगुलियों के निशान पंच करने होंगे। निर्धारित समय सीमा से विलंब कार्यालय आने पर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

 

आवक-जावक में बोले-हर 15 दिन में आता-जाता रहूंगा, रिकार्ड दुरुस्त रखें

कलेक्टर ने आवक-जावक शाखा में प्राप्त पत्रों का क्रमवार संधारण के निर्देश देते हुए कहा कि वे खुद हर 15 दिन में शाखा का अवलोकन करेंगे। उन्होंने स्थापना शाखा में टीए-डीए, चिकित्सा दावा, वेतनवृद्धि सहित कलेक्ट्रेट के कर्मचारियों के पदोन्नति प्रकरणों को समय-सीमा में करने के निर्देश दिए। उन्होंने कलेक्ट्रेट परिसर सहित प्रसाधन कक्ष में नियमित साफ-सफाई, लंबित बिलों के निराकरण के निर्देश जिला नाजिर को दिए। उन्होंने कलेक्टोरेट परिसर में मरम्मत की आवश्यकता वाले स्थानों का चिन्हांकन कर मरम्मत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सूचना के अधिकार शाखा के निरीक्षण के दौरान निर्देशित किया कि प्राप्त आवेदन के आधार पर आवेदक को जानकारी समय पर प्रदान की जाए। रिकार्ड रूम के निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्देशित किया कि सभी अभिलेख सावधानी और सुरक्षा के साथ यथास्थान पर उपलब्ध हो, निर्धारित समय-सीमा के उपरान्त पुराने अभिलेखों का दस्तावेजीकरण करते हुए इसे नष्ट करने के लिए समिति गठित करने और इस कार्य का वीडियोग्राफी कराने के निर्देश दिए।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments