Friday, March 29, 2024
Homeदेशइस योजना में युवाओं को हर महीने म‍िलेंगे 3400 रुपये? सरकार ने...

इस योजना में युवाओं को हर महीने म‍िलेंगे 3400 रुपये? सरकार ने दी बड़ी जानकारी

Central Govt Schemes: सरकार की तरफ से बच्‍चों से लेकर बूढ़ों तक के ल‍िए तमाम कल्‍याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. इनमें से कई योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी तक नहीं है. यही कारण है क‍ि कई बार लोग ठगी का श‍िकार हो जाते हैं. कई योजनाओं में उद्यमियों के ल‍िए सब्सिडी और भत्ते की भी प्‍लान‍िंग होती है. अब मोदी सरकार की ‘प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना’ के तहत युवाओं को हर महीने 3400 रुपये म‍िलने की बात कही जा रही है.

हर महीने द‍िए जाएंगे 3,400 रुपये!
सोशल मीड‍िया पर वायरल हो रहे मैसेज में दावा क‍िया जा रहा है क‍ि ‘प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना’ (Pradhanmantri Gyaanveer Yojana) में रज‍िस्‍ट्रेशन कराने पर युवाओं को हर महीने 3,400 रुपये द‍िए जाएंगे. इस तरह की क‍िसी भी योजना में रज‍िस्‍ट्रेशन कराने से पहले उसकी पुख्‍ता जानकारी कर लेनी चाहिए. आइए जानते हैं इस योजना के बारे में व‍िस्‍तार से.

क्‍या है वायरल मैसेज
सोशल मीडिया पर वायरल हुए मैसेज में दावा किया जा रहा है कि सरकार की तरफ से युवाओं को हर महीने 3,400 रुपये की सहायता राशि दी जाएगी. इसके लिए प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना (Pradhanmantri Gyaanveer Yojana) में रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. मैसेज करने वाले शख्‍स ने यह दावा भी क‍िया है क‍ि उसे योजना के अंतर्गत 3,400 रुपये मिल गए हैं.

मैसेज में क‍ितनी सच्‍चाई
सरकारी एजेंसी प्रेस इंफॉर्मेशन ब्‍यूरो (PIB) ने वायरल मैसेज का फैक्ट चेक (PIB FactCheck) तो पता लगा क‍ि मैसेज पूरी तरह से फर्जी है. पीआईबी की तरफ से यह भी एडवाइजरी जारी की गई क‍ि इस तरह के किसी मैसेज के झांसे में आकर अपनी क‍िसी प्रकार की जानकारी साझा न करें.

पीआईबी की तरफ से यह भी कहा गया क‍ि लोगों को ठगने के लिए सरकारी योजनाओं से मिलते-जुलते नामों से ऐसी फर्जी योजना के नाम रख ल‍िए जाते हैं. इस तरह के नाम देखकर अक्‍सर लोग झांसे में आ जाते हैं. ये लोग सरकारी नौकरी के नाम पर फर्जी लिंक शेयर करते हैं, इन पर क्लिक करते ही आपके बैंक अकाउंट में सेंध लग जाती है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments