Tuesday, July 23, 2024
HomeUncategorizedनदी पार करने का अभ्यास कर रहा T-72 टैंक बहा; JCO समेत...

नदी पार करने का अभ्यास कर रहा T-72 टैंक बहा; JCO समेत 5 जवान शहीद, अचानक पानी बढ़ने से हादसा

भारत-चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) से सटे लेह-लद्दाख में एक अप्रत्याशित घटना में भारतीय सेना के 5 जवान शहीद हो गए। इनमें एक जूनियर कमीशंड ऑफिसर (जेसीओ) भी शामिल है। सेना के सीनियर अफसर ने शनिवार को न्यूज एजेंसी ANI को बताया कि दौलत बेग ओल्डी इलाके में शुक्रवार रात टैंक द्वार नदी पार करने की ड्रिल (Tank Exercise) चलाई जा रही थी। इस अभ्यास के दौरान अचानक पानी का स्तर बढ़ने लगा। रात 1 बजे हुए इस हादसे में जवान टैंक समेत बह गए।

टी-72 टैंक पर सवार थे करीब 5 जवान
जिसके बाद भारतीय सेना ने जवानों की तलाश के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन लॉन्च किया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक 5 जवानों के शव नदी से बाहर निकाले गए हैं। नदी पार करने का अभ्यास कर रहे टी-72 टैंक पर एक जेसीओ समेत 5 जवान सवार थे। यह घटना नदी में अचानक जल स्तर बढ़ने के कारण हुई।

चीन बॉर्डर के करीब हुआ हादसा
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारतीय सैनिक एक टैंक अभ्यास मिशन पर थे। वे लेह से 148 किलोमीटर दूर मंदिर मोड़ के पास बोधि नदी पार कर रहे थे। यह इलाका चीन से सटी LAC और गलवान घाटी के पास है। इस इलाके में घुसपैठ की घटनाओं के बाद चीन के साथ बढ़त तनाव को देखते हुए भारतीय सेना ने टैंकों की तैनाती की है। इलाके में विषम परिस्थियों में कैसे मूवमेंट करें, इसके लिए टैंक ब्रिगेड लगातार अभ्यास कर रही है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments