Thursday, April 25, 2024
HomeBreakingBreaking: राजेश कुमार शुक्‍ला ने MD ट्रांसमिशन का पदभार संभाला..पढ़े कौन है...

Breaking: राजेश कुमार शुक्‍ला ने MD ट्रांसमिशन का पदभार संभाला..पढ़े कौन है नए एमडी…

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्‍य शासन के ऊर्जा विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार राजेश कुमार शुक्‍ला ने आज छत्तीसगढ़ राज्‍य विद्युत कंपनियों के मुख्‍यालय डंगनिया रायपुर में, प्रबंध निदेशक ट्रांसमिशन कंपनी का पदभार ग्रहण कर लिया।

इसके पूर्व शुक्‍ला ट्रांसमिशन कंपनी में कार्यपालक निदेशक के पद पर कार्यरत् थे। उनका जन्‍म 8 जुलाई 1963 को जबलपुर, मध्‍यप्रदेश में हुआ। उनकी माता स्‍व. शशिकला शुक्ला एवं पिता स्‍व. रमेश शंकर शुक्‍ला है। उन्‍होंने वर्ष 1979 में शासकीय हॉयर सेकेण्‍डरी स्‍कूल, अंबिकापुर से उत्तीर्ण की। वर्ष 1983 में बी.ई इलेक्ट्रिकल की उपाधि शासकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय, जबलपुर से प्राप्‍त की। वर्ष 1984 में सहायक अभियंता प्रशिक्षु के रूप में मध्‍यप्रदेश विद्युत मण्‍डल, जबलपुर में नियुक्‍त हुए। अपनी सेवा यात्रा में उत्कृष्ट कार्यशैली एवं कार्यदक्षता को सतत् प्रदर्शित करते हुये 6 मई 2003 को कार्यपालन अभियन्ता, 17 मार्च 2011 को अधीक्षण अभियन्ता एवं 1 अक्टूबर 2018 को अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता के रूप में पदोन्नत होकर पारेषण संकाय के रायपुर स्थित मुख्य अभियन्ता पारेषण, वाणिज्य व योजना, भण्डार एवं क्रय, परियोजना आदि कार्यालयों में कार्य करने का अवसर मिला। 8 नवम्बर 2019 को मुख्य अभियन्ता तथा 31 मार्च 2021 को कार्यपालक निदेशक के शीर्ष पद पर पदोन्नति हुई। प्रबंध निदेशक नियुक्ति के पूर्व तक आप कार्यपालक निदेशक (पारेषण) थे। 1984 में सेवा में आने के पश्चात् 39 वर्षों तक निरन्तर पारेषण संकाय में पदस्थ रहे जिसमें 32 वर्ष छत्तीसगढ़ अंचल और राज्य में पदस्थापना रही है।

शुक्‍ला को ‘टर्न की’ आधार पर 132/33 केव्‍ही, 220/132 केव्‍ही एवं 400/220 केव्‍ही केन्‍द्र एवं पारेषण लाइनों के विशेषज्ञ है। विद्युत विकास कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए वर्ष 2014-15 में रावणभाठा (रायपुर) में निर्मित 132 केव्ही उपकेन्द्र का गैस आधारित उपकरणों व उपकेन्द्र ऑटोमेशन की डिजाईन व ड्राइंग का सम्पूर्ण कार्य तथा 132 केव्ही ऑटोमेशन आधार पर निर्मित प्रथम उपकेन्द्र का भूमिगत लाइन निर्माण कार्य, इस कार्य के लिए वर्ष 2016 में अध्यक्ष, छत्तीसगढ़ राज्‍य विद्युत कंपनी द्वारा पुरस्कृत भी हुए हैं।

विकसित छत्तीसगढ़ का आधार बनाने के लिए ट्रांसमिशन कंपनी का सशक्तीकरण और ट्रांसमिशन क्षमता का विकास होगी प्राथमिकता- शुक्‍ला

पदभार संभालने के पश्‍चात नव-नियुक्‍त एम.डी ट्रांसमिशन राजेश कुमार शुक्‍ला ने कहा कि माननीय मुख्‍यमंत्री तथा माननीय ऊर्जा मंत्री विष्‍णुदेव साय ने माननीय प्रधानमंत्री जी की मंशा के अनुरूप विकसित छत्तीसगढ़ बनाने का संकल्‍प लिया है। विकसित भारत बनाने में विकसित छत्तीसगढ़ की अहम् भूमिका होगी क्‍योंकि छत्तीसगढ़ को देश के ऊर्जा राज्‍य के रूप में ही पहचाना जाता है। मैं और मेरी टीम ट्रांसमिशन नेटवर्क को यथासंभव अधिक से अधिक क्षमतावान बनाने के लिए कार्य करेगी। हम चाहते हैं कि छत्तीसगढ़ का ट्रांसमिशन नेटवर्क गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति के लिए मजबूत रीढ़ की हड्डी की तरह काम करे इससे हमारी उत्‍पादन और वितरण कंपनियों को भी तेजी से आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments